Top
दुनिया

बांग्लादेश में मोदी विरोधी प्रदर्शन हुआ हिंसक, पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में 40 लोग घायल

Janjwar Desk
26 March 2021 1:47 PM GMT
बांग्लादेश में मोदी विरोधी प्रदर्शन हुआ हिंसक, पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में 40 लोग घायल
x
डेली स्टार ने अपने स्टाफ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सभी घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया है। डीएमसीएच (DMCH) पुलिस चौकी प्रभारी बच्चू मिया ने भी इसकी पुष्टि की है। राष्ट्रीय मस्जिद के दक्षिणी गेट के सामने दो मोटरसाइकिलें भी जला दी गईं।

जनज्वार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। बांग्लादेश अपनी आज़ादी के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री मोदी मेहमान-ए-खुसूसी के तौर पर शिरकत कर रहे हैं। वहीं इस बीच खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश में जमकर विरोध हो रहा है।

बांग्लादेश के प्रमुख समाचार पत्र 'द डेली स्टार' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में द डेली स्टार के दो फोटो पत्रकारों समेत कम से कम 40 लोग घायल हो गए, क्योंकि वे ढाका के बैतुल मुकर्रम राष्ट्रीय मस्जिद क्षेत्र में जुम्मे की नमाज के बाद जुलूस निकालने की कोशिश कर रहे थे। एक निजी टीवी चैनल, एकटॉर टीवी (Ekattor TV) का एक पत्रकार भी घायलों में शामिल है।

बांग्लादेशी समाचार एजेंसी यूएनबी (United News Of Bangladesh)का हवाला देते हुए द डेली स्टार ने लिखा, जुम्मा के ठीक बाद कई प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के दक्षिणी गेट के पास ढाका में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी, इसके पुलिस को रबर की गोलियां दागने और उन पर लाठी चार्ज करने के लिए कहा गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, द डेली स्टार के फ़ोटो पत्रकार अमरान हुसैन और प्रबीर दास (Amran Hossain and Prabir Das) झड़प में गंभीर रूप से घायल हो गए। उनका ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। प्रबीर की बांह में फ्रैक्चर आ गया है, जबकि अमरान के सिर में चोट आई है। यूएनबी के संवाददाता एम जहांगीर आलम को रबर की गोली लगी।

डेली स्टार ने अपने स्टाफ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सभी घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया है। डीएमसीएच (DMCH) पुलिस चौकी प्रभारी बच्चू मिया ने भी इसकी पुष्टि की है। राष्ट्रीय मस्जिद के दक्षिणी गेट के सामने दो मोटरसाइकिलें भी जला दी गईं। बांग्लादेश के अन्य मीडिया आउटलेट्स में भी मोदी विरोधी प्रदर्शनों की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित हो रही हैं।

एक अन्य मीडिया आउटलेट न्यू ऐज बांग्लादेश ने भी इस घटना पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जुम्मा की नमाज अदा करने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरै का विरोध कर रहे लोगों की पुलिस के साथ झड़प हो गई। झड़प में एक पत्रकार समेत कई लोग घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना भारतीय प्रधानमंत्री के राजधानी (ढाका) के हजरत शाहजलाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने के लगभग तीन घंटे बाद हुई, जो 10 दिवसीय विशेष कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल होने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर सुबह 10 बजे देश के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए।

मस्जिद क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी के बावजूद, बैतुल मुकर्रोम राष्ट्रीय मस्जिद में जुम्मे की नमाज के तुरंत बाद प्रदर्शनकारियों ने दोपहर 1:45 बजे बांग्लादेश की मोदी की यात्रा की निंदा करते हुए एक जुलूस निकालने की कोशिश की। चश्मदीदों ने बताया कि पुलिस ने मस्जिद के गेट पर अपना जुलूस रोक दिया।

इसके बाद आक्रोशित प्रदर्शनकारी मस्जिद और उसके परिसर के अंदर उत्तरी गेट के पास चले गए और मस्जिद के बाहर पहले से ही मौजूद पुलिस को निशाना बनाते हुए ईंट-पत्थर फेंकने लगे। इस बीच, पुलिस ने मस्जिद परिसर में प्रदर्शनकारियों को निशाना बनाते हुए आंसूगैस के गोले दागे। करीब 2:15 बजे रिपोर्ट दर्ज करने तक झड़प जारी थी। विभिन्न संगठन पिछले कई दिनों से मोदी की बांग्लादेश यात्रा का विरोध कर रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it