Top
दुनिया

#pakistanblackout पूरे पाकिस्तान में शनिवार रात आखिर क्यों बिजली गुल हो गयी?

Janjwar Desk
10 Jan 2021 8:07 AM GMT
#pakistanblackout पूरे पाकिस्तान में शनिवार रात आखिर क्यों बिजली गुल हो गयी?
x

पाकिस्तान में ब्लैकआउट का दृश्य।

शनिवार रात अचानक एक तकनीकी गड़बड़ी की वजह से पूरा पाकिस्तान अंधेरे में डूब गया। रविवार को दोपहर तक भी टीमें इस गड़बड़ी को दुरुस्त करने में लगी हुई हैं...

जनज्वार। पाकिस्तान में शनिवार रात करीब पौने 12 बजे एक तकनीकी खराबी की वजह से बिजली गुल हो गयी और पूरा देश अंधेरे में डूब गया। इस वजह से सोशल मीडिया पर पाकिस्तान ब्लैकआउट हैशटैग भी ट्रेंड करने लगा।

पाकिस्तान के डाॅन न्यूज वेबसाइट ने देश के ऊर्जा मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है कि गुड्डू पाॅवर प्लांट में शनिवार रात 11.41 बजे गड़बड़ी आने से पूरे देश में बिजली ठप हो गयी। पाकिस्तान में बिजली की यह समस्या अभूतपूर्व है और रविवार को दोपहर तक भी इसे दुरुस्त करने का प्रयास जारी है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस गड़बड़ी का कारण पाकिस्तान के हाइट्रांसमिशन लाइन में गड़बड़ी आना है, पाॅवर ट्रांसमिशन लाइन में अचानक 50 से शून्य की गिरावट आ गयी और पूरे देश में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। इस गड़बड़ी के कारण पाॅवर प्लांट को बंद करना करना पड़ और देश अंधेरे में डूब गया।

बिजली ठप होने के कुछ समय बाद पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान ने ट्वीट किया कि इस्लामाबाद से शुरू कर अन्य शहरों में बिजली आपूर्ति बहाल किए जाने की प्रकिया शुरू की जा रही है। हालांकि इसके घंटों बाद भी पाकिस्तान के विभिन्न शहर व इलाके अंधेरे में डूबे हैं।

इस बीच अयूब ने कहा है कि यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि खराबी कहां से आयी। उन्होंने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए टीमें काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि टीमें संबंधित पाॅवर स्टेशन पर पहुंच गयीं।

हालांकि इस बीच पाकिस्तान के कुछ प्रमुख शहरों में बिजली आपूर्ति बहाल करने में सफलता मिली है, जिनमें लाहौर, इस्लामाबाद, कराची प्रमुख हैं। अयूब ने ट्विटर पर ही बताया कि लाहौर के पास 132 केवी का ग्रिड सक्रिय हो गया है।

इससे पहले जनवरी 2015 में भी पाकिस्तान ब्लैकआउट हुआ था और देश अंधेरे में डूब गया था।

Next Story

विविध

Share it