Top
दुनिया

मोदी के दोस्त दक्षिणपंथी राजनेता और ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को हुआ कोरोना, महामारी को बताते थे आम फ्लू

Janjwar Desk
8 July 2020 10:09 AM GMT
मोदी के दोस्त दक्षिणपंथी राजनेता और ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को हुआ कोरोना, महामारी को बताते थे आम फ्लू
x
जैर बोल्सोनारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी करीबी माना जाता है, इस साल भारत के 71वें गणतंत्र दिवस की परेड में वह मुख्य अतिथि बनकर आए थे...

साओ पाउलो। कोरोना वायरस को आम फ्लू बताकर उसकी भयावहता को कम आंकने वाले दक्षिणपंथी राजनेता और ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव आया है। कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि उन्होंने खुद की है। एक टीवी इंटरव्यू में बोल्सोनारों ने कहा कि बुखार के बावजूद उनका स्वास्थ्य अच्छा था।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीते सोमवार 6 जुलाई को लक्षण दिखने के बाद उनका कोरोना टेस्ट कराया गया। फेफड़ों का 'एक्स-रे' कराने के बाद उनकी यह जांच की गई थी। सरकारी टीवी ब्रासिल पर प्रसारित एक इंटरव्यू में बोल्सोनारो ने कहा कि वह रविवार को बीमार महसूस करने लगे और कोविड-19 के खिलाफ अपुष्ट प्रभाव वाली एक मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ले रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो स्थानीय दिशानिर्देशों के बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के नियमों का उल्लंघन करते रहे। जून के अंत में एक जज ने उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का आदेश दिया था।

इसके साथ ही बोल्सोनारो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समर्थित सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करने से बचते रहे। बीते सप्ताह बोल्सोनारो कई कार्यक्रमों में शामिल हुए थे। 4 जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अमेरिकी राजदूत टॉड चैपमैन से मुलाकात की थी। इस कार्यक्रम की तस्वीरों में भी वे मास्क पहने नहीं दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है जहां कोविड-19 के 16 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 66 हजार से ज्यादा लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। इस सूची में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।

जैर बोल्सोनारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी करीबी माना जाता है। इस साल भारत के 71वें गणतंत्र दिवस की परेड में वह मुख्य अतिथि बनकर आए थे। पीएम मोदी ने उनके जल्द ठीक होने की कामना की है। इसको लेकर मोदी ने ट्वीट किया, 'मेरे दोस्त राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो, आपके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए मेरी प्रार्थना है।'


Next Story

विविध

Share it