Top
दुनिया

मेढक और सांप का मीट खाने से चीन का एक आदमी हुआ रोगग्रस्त, 17 साल से मस्तिष्क में अटका हुआ था कीड़ा

Janjwar Desk
31 Aug 2020 2:30 AM GMT
मेढक और सांप का मीट खाने से चीन का एक आदमी हुआ रोगग्रस्त, 17 साल से मस्तिष्क में अटका हुआ था कीड़ा
x

प्रतीकात्मक फोटो

डॉक्टरों ने बताया कि ये कीड़ा दिमाग में घुसकर उसके फंक्शन पर असर डालता है, सर्जरी के बाद अब चेन की हालत में सुधार हो रहा है, यह कीड़ा 5 इंच का था....

जनज्वार। चीन के एक युवक ने मेंढक और सांप खाई और उसके दिमाग में 5 इंच का कीड़ा हो गया। 23 साल के इस शख्स के दिमाग से 5 इंच का एक कीड़ा निकला है, जो 17 साल से रह रहा था।

खबरों के आनुसार 6 साल की उम्र से उनके हाथ और पैर में सुन्न होने लगे। जब शरीर के आधे हिस्से में सेंसेशन खत्म हो गया तब वह डॉक्टर के पास गए। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें आधा पका या कच्चा मीट जैसे मेंढक़ या सांप खाने से इन्फेक्शन हो गया है।

पिछले मंगलवार को चीन के जियांगसू प्रांत के अस्पताल में उनकी सर्जरी कर दिमाग से टेपवर्म निकाला गया। बचपन में हाथ और पैर में दिक्कत के बाद चेन को लगता था कि माता-पिता की तरह उन्हें कोई जेनेटिक समस्या है, लेकिन सिटी स्कैन के बाद डॉक्टरों को उनके दिमाग में कीड़ा मिला।

इस बीमारी का नाम स्पारगेनोसीमैनसोनी है जो एक दुर्लभ पैरासिटिक बीमारी है। अभी तक यह पुष्ट नहीं हुआ है कि उन्हें यह इन्फेक्शन कैसे हुआ।

डॉक्टरों का कहना है कि संक्रमित पानी पीने से और कम पका मीट खाने से ऐसा हुआ होगा। डॉक्टरों ने बताया कि ये कीड़ा दिमाग में घुसकर उसके फंक्शन पर असर डालता है। सर्जरी के बाद अब चेन की हालत में सुधार हो रहा है। यह कीड़ा 5 इंच का था।

चीनी मीडिया के मुताबिक ऐसा पहली बार होगा कि 6 साल की उम्र में लक्षण दिखने के बाद 17 साल तक कीड़े के साथ रहकर जिंदा बचने का शायद यह पहला मामला होगा। इससे पहले अप्रैल में 23 साल की युवती के दिमाग से 6 इंच का कीड़ा निकाला गया था।

Next Story

विविध

Share it