दुनिया

Corona Returnes in China : चीन की इन गलतियों से फिर लौटा कोरोना का कहर, स्कूल-कॉलेज सब करने पड़े बंद

Janjwar Desk
22 Oct 2021 9:02 AM GMT
Corona Returnes in China : चीन की इन गलतियों से फिर लौटा कोरोना का कहर, स्कूल-कॉलेज सब करने पड़े बंद
x

चीन में ताजा कोरोना संक्रमण के लिए बाहर से आए यात्रियों को जिम्मेदार माना जा रहा है।

Corona Returnes in China : चीन के उत्तर और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों में कोरोना का संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। बाहर से आए यात्रियों को ताजा कोरोना आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

Corona Returnes in China : कोरोना वायरस को 2019-20 में हल्के में लेने वाला चीन एक बार फिर उसकी चपेट में आ गया है। माना जा रहा है कि इस बार चीन ने फिर वही गलतियां दोहराई हैं जो पहले की थी। यही वजह है कि वहां पर कोरोना संक्रमण के मामलों में दोबारा बढ़ोतरी देखी जा रही हैं। फिलहाल, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीनी सरकार ने स्कूल-कॉलेजों, पर्यटन स्थल, होटल और इंटरनेशनल फ्लाट्स व अन्य सेवाओं को बंद कर दिया है।

कई जगहों पर लॉकडाउन फिर से लागू कर दिया गया है। ताजा अपडेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 13 मामले सामने आए हैं। मीडिया रिपोर्र्ट्स के मुताबिक चीन के उत्तर और उत्तर-पश्चिम प्रांतों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। बताया जा रहा है कि बाहर से आने वाले यात्रियों की वजह से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन ने अभी से ही एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है। बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग की जा रही है।

घर से बाहर निकलने पर रोक

इसके अलावा स्थानीय प्रशासन ने स्कूल-कॉलेजों, पर्यटन स्थलों, फ्लाइटों और होटलों को पूरी तरह से बंद रखने का आदेश दिया है। सिनेमाघरों और थिएटरों पर ताले लगा दिए गए हैं। चीन के कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है। लैनझोऊ इलाके में लोगों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में ही रहें। अगर कोई जरूरी काम नहीं है तो घर से बाहर न निकलें। घरों से बाहर निकलने वालों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के निर्देश दिए गए हैं।

फुजियान में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा

चीन के फुजियान प्रांत में कोरोना का कहर दो गुना हो गया है। झियान और लैनझोऊ क्षेत्रों में 60 प्रतिशत से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। बताया यह भी जा रहा है कि मंगोलिया से सटे इलाकों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से कोयले का आयात भी प्रभावित हो रहा है।

कई फ्लाइटें रद्द

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से शीआन और लेंज्यू के बीच फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं। वहीं मंगोलिया वाले क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर कोयले के निर्यात पर भी देखने को मिल सकता है।

ड्रैगन ने की फिर वही भूल

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में पहले की तरह इस बार भी पूरी तरह से प्रतिबंध हटा लिए गए थे। जब पूरी दुनिया कोरोना के कहर से कराह रही थी तब चीन में कई स्थानों पर सार्वजनिक जश्न की तस्वीरें भी सामने आई थी। कोरोबार को बढ़ावा दिया जा रहा था। सबसे बड़ी बात ये कि व्यापक व गहन जांच के बिना ही वहां की सरकार ने मान लिया था कि अब चीन में कोरोना लौटने की कोई संभावना नहीं है।

Next Story

विविध

Share it