दुनिया

तालिबानी हुकूमत का ऐलान, अब किसी भी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं

Janjwar Desk
25 Aug 2021 6:38 AM GMT
तालिबानी हुकूमत का ऐलान, अब किसी भी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं
x

तालिबान ने साफ तौर पर कह दिया है कि अब किसी भी अफगानी को देश नहीं छोड़ने देंगे

तालिबान ने साफ तौर पर कह दिया है कि अब वे किसी भी अफगानी नागरिक को देश छोड़ने की इजाजत नहीं देंगे, हालांकि विदेशी नागरिकों पर यह पाबंदी आयद नहीं होगी...

जनज्वार। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से वहां के लोगों के लिए परिस्थिति लगातार विषम होती जा रही है। डर व खौफ तथा आर्थिक दुश्वारियों के साए में रह रहे अफगानियों में देश छोड़ने की होड़ सी लगी हुई है। काबुल एयरपोर्ट पर लगातार लोगों का हुजूम जमा है और लोग देश से बाहर जाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं।

इन सबके बीच तालिबान ने साफ तौर पर कह दिया है कि अब वे किसी भी अफगानी नागरिक को देश छोड़ने की इजाजत नहीं देंगे, हालांकि विदेशी नागरिकों पर यह पाबंदी आयद नहीं होगी।

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने साफ तौर पर कहा कि अब वे किसी भी अफगानी नागरिकों को देश से बाहर नहीं जाने देंगे। मुजाहिद ने कहा, "यह रोक सिर्फ अफगान नागरिकों पर है। विदेशी नागरिक एयरपोर्ट की तरफ जाना जारी रख सकते हैं और स्वदेश लौट सकते हैं।"

इस बीच सीएनएन ने मुजाहिद के हवाले से कहा कि एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते को ब्लॉक कर दिया गया है। एयरपोर्ट तक जाने के लिए अफगान उस सड़क से नहीं जा सकते, मगर विदेशी नागरिकों को उस सड़क को हवाई अड्डे तक ले जाने की अनुमति है।

प्रेस कांफ्रेंस में मुजाहिद ने कहा कि हम अब अफगानों को यहां से निकालने की अनुमति नहीं दे रहे हैं और हम इससे खुश भी नहीं हैं। अफगानिस्तान के डॉक्टरों और शिक्षाविदों को यह देश नहीं छोड़ना चाहिए, उन्हें अपने विशेषज्ञ क्षेत्रों में काम करना चाहिए। जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हाल के दिनों में काबुल हवाईअड्डे पर धावा बोलने वाले अफगानों को स्वदेश लौटना चाहिए। उन्होंने कहा कि काबुल एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़ने से रोकने को अफगानियों को रोका जाएगा।

Next Story