दुनिया

Afghanistan Earthquake: भूकंप से मरने वालों की संख्या 26 हुई, करीब 1000 घर क्षतिग्रस्त हुए

Janjwar Desk
18 Jan 2022 11:55 AM GMT
Afghanistan Earthquake: भूकंप से मरने वालों की संख्या 26 हुई, करीब 1000 घर क्षतिग्रस्त हुए
x

प्रतीकात्मक फोटो

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में सोमवार को आए भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. अफगानिस्तान के पश्चिम में स्थित बदगीस प्रांत (Badghis Province) में सोमवार दोपहर को दो बार आए भूकंप के झटकों से तुर्कमेनिस्तान से सटा यह सीमावर्ती इलाका बुरी तरह हिल उठा था.

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में सोमवार को आए भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. अफगानिस्तान के पश्चिम में स्थित बदगीस प्रांत (Badghis Province) में सोमवार दोपहर को दो बार आए भूकंप के झटकों से तुर्कमेनिस्तान से सटा यह सीमावर्ती इलाका बुरी तरह हिल उठा था. भूकंप के कारण हुए हादसों में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में पांच महिलाएं और 4 बच्चे शामिल हैं. एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि भूकंप से प्रभावित हुए दूरदराज के गांवों में अभी भी राहत एवं बचाव कार्य जारी है.

अफगानिस्तान में भूकंप से 26 की मौत

भूकंप के बाद कई घरों को काफी नुकसान पहुंचा है. प्रांत के संस्कृति एवं सूचना विभाग के प्रमुख बास मोहम्मद सरवरी (Baz Mohammad Sarwary) ने बताया कि भूकंप के कारण हुई तबाही में कई घर ढह गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार 5.3 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर करीब दो बजे जबकि 4.9 तीव्रता का दूसरा भूकंप शाम करीब चार बजे महसूस किया गया. मोहम्मद सरवरी के मुताबिक, प्रांत के दक्षिणी भाग में स्थित कदिस जिले (Qadis District) में भूकंप से सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है और सबसे अधिक लोग हताहत हुए हैं.

इससे पहले अफगानिस्तान के फैजाबाद के निकट शुक्रवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, तब किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी. तब रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.3 मापी गई थी. शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 117 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था.

अफगानिस्तान अक्सर भूकंप की चपेट में आ जाता है. खासकर हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला (Hindu Kush Mountain Range) जो यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है, में अक्सर भूकंप के झटके आते हैं. भूकंप से अफगानिस्तान में खराब तरीके से बने घरों और इमारतों को भारी नुकसान पहुंचता है.

Next Story

विविध