दुनिया

एलन मस्क ने ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल कर दिया, पर अहम सवाल यह है कि क्या ट्रंप ट्विटर पर वापसी करेंगे?

Janjwar Desk
20 Nov 2022 4:36 AM GMT
एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट किया बहाल, अहम सवाल - क्या ट्रंप ट्विटर पर वापस लौटैंगे?
x

एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट किया बहाल, अहम सवाल - क्या ट्रंप ट्विटर पर वापस लौटैंगे?

डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल होने के आधे घंटे के अंदर ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या हो गई 21 लाख। इसके बावजूद अहम सवाल यह है कि ट्रंप ट्विटर पर वापसी करेंगे या नहीं।

Donald Trump Twitter Account : ट्विटर ( Twitter ) के नये मालिक एलन मस्क ( Elon Musk ) ने पब्लिक ओपिनियन लेने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) का ट्विटर अकाउंट बहाल ( Donald Trump twitter account restore )कर दिया है। इससे पहले उन्होंने एक पोल के जरिए लोगों से पूछा था कि क्या डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल कर दिया जाए। इसके जवाब में 51.8 प्रतिशत लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी का समर्थन किया। पोल का रिजल्ट आने के बाद उन्होंने ट्रंप का अकाउंट बहाल कर दिया गया है।


एलन मस्क ( Elon Musk ) ने ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल करने से पहले एक पोल ट्विटर पर डाला और लिखा - पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बहाल करें? इसके साथ उन्होंने हां और न का विकल्प भी लोगों के सामने रखा। एलन मस्क ने पोल रिजल्ट की घोषणा करते हुए खाते की बहाली का ऐलान किया। एलन मस्क ने बताया कि 51.8 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया है और ट्रंप के अकाउंट बहाली का समर्थन किया है। एलन मस्क ने इस दौरान एक लैटिन वाक्य को लिखा। इसका अर्थ था है लोगों की आवाज भगवान की आवाज।

अकाउंट रिस्टोर होते ही 21 लाख लोगों ने किया फॉलो

एलन इस मस्क के इस फैसले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) का ट्विटर अकाउंट एक बार फिर दिखने लगा है। उनकी अकाउंट आईडी @realDonaldTrump है। अकाउंट डोनाल्ड ट्रंप के सभी पुराने ट्वीट्स के साथ रीस्टोर हुआ, जो लगभग 59,000 है। हालांकि अकाउंट रीस्टोर होने के चलते उन्होंने जितने लोगों को फॉलो किया और उनके फॉलोअर्स रीसेट हो गए। ट्रंप के फिर से ट्विटर पर वापस आते ही 10 लाख से ज्यादा लोगों ने उन्हें फॉलो किया, लेकिन अब ये संख्या 21 लाख से ज्यादा हो गई है।

ट्विटर पर दिखा 21 जनवर का लास्ट ट्विट

अब ट्विटर पर ट्रंप का पुराना अकाउंट वापस आ चुका है। वापसी के बाद ट्रंप के अकाउंट पर आखिरी ट्वीट आठ जनवरी 2021 का दिख रहा है। इसमें लिखा है— उन सभी के लिए जिन्होंने पूछा है, क्या मैं 20 जनवरी को शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाऊंगा। आपको बता दें कि जिस समय ट्रंप का अकाउंट बहाल किया गया, उस समय उनके दस लाख फॉलोअर्स नजर आ रहे थे, लेकिन 30 मिनट के अंदर ही यह संख्या बढ़कर 21 लाख पर पहुंच गई।

ट्रंप ने गिनाई ट्विटर की समस्याएं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट भले ही बहाल कर दिया गया हो, लेकिन क्या ट्रंप प्लेटफॉर्म पर वापसी करेंगे या नहीं ये अभी भी बड़ा सवाल है। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रंप ने पहले कहा था कि अगर उनका अकाउंट बहाल भी कर दिया जाता है, तब भी वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप का ट्रुथ सोशल नाम का अपना एक छोटा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ट्विटर ने जब उन्हें ब्लॉक किया था, तब से वह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक शनिवार को लास वेगास में एक बैठक के दौरान भाषण में ट्रंप ने कहा था कि उन्हें एलन मस्क के पोल के बारे में पता है, लेकिन उन्हें ट्विटर में बहुत सारी समस्याएं दिखती हैं।

Donald Trump Twitter Account : बता दें कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (US Capitol) में हिंसा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद 6 जनवरी 2021 में उनका अकाउंट स्थाई रूप से बंद (Trump's account suspended) कर दिया गया था। इसके अलावा ट्विटर ने उनके कई ट्वीट्स भी हटा दिए जिन्हें कंपनी ने अपने नियमों का 'गंभीर उल्लंघन' करार दिया था। बीती रात रात 8 बजकर 30 मिनट पर उनकी प्रोफाइल को बहाल कर दिया गया। खास बात यह है कि मस्क का ट्विटर पोल ऐसे समय में आया है जब ट्रंप ने 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है।

Next Story

विविध