दुनिया

भारत ने अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 5 बांग्लादेशी नागरिकों को लौटाया

Janjwar Desk
25 Aug 2020 3:00 PM GMT
भारत ने अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 5 बांग्लादेशी नागरिकों को लौटाया
x
भारत और बांग्लादेश 4,096 किलोमीटर की जमीनी सीमा साझा करते हैं जिसको भारत में बीएसएफ और बांग्लादेश से बीजीपी संरक्षित करते हैं....

नई दिल्ली। दोस्ती के पैगाम के रूप में भारत ने बांग्लादेश के पांच नागरिकों को लौटा दिया है। ये लोग अवैध तरीके से भारत में घुस आए थे। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश को फ्लैग मीटिंग के बाद इन पांचों नागरिकों को उनके हवाले कर दिया।

ये बांग्लादेशी नागरिक मानिकगंज जिले के हैं। बीएसएफ ने भारत में प्रवेश करने के बाद इनको पकड़ा था। इनके पास कोई दस्तावेज भी नहीं थे।

बता दें कि भारत और बांग्लादेश 4,096 किलोमीटर की जमीनी सीमा साझा करते हैं जिसको भारत में बीएसएफ और बांग्लादेश से बीजीपी संरक्षित करते हैं।

वहीं दूसरी ओर खबर है कि भारत और बांग्लादेश अगले महीने ढाका में महानिदेशक स्तरीय 'महत्त्वपूर्ण' सीमा वार्ता करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इसमें सीमा पर अपराध से जुड़े कई मुद्दों और अन्य सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा होगी।

साल में दो बार होने वाली यह वार्ता सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और उसके समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच 13 से 18 सितंबर के बीच ढाका के बांग्लादेशी बल के मुख्यालय, पिलखाना में होगी।

बीएसएफ के नवनियुक्त महानिदेशक राकेश अस्थाना कई अधिकारियों वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जिसमें नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), विदेश मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। बांग्लादेशी पक्ष का नेतृत्व बीजीबी के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम करेंगे।

Next Story