Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Indo China Relation : भारत के साथ रिश्तों पर न दे दखल, सीमा विवाद पर चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी

Janjwar Desk
30 Nov 2022 10:32 AM GMT
Indo China Relation :  भारत के साथ रिश्तों पर न दे दखल, सीमा विवाद पर चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी
x
Indo China Relation : चीन और अमेरिका के बीच एक बार फिर से तनातनी शुरू हो गई है। चीन ने इस बार अमेरिका को भारत-चीन के बीच न आने की चेतावनी दी है।

Indo China Relation : सुप्रीमेसी को लेकर चीन ( China ) और अमेरिका ( America ) के बीच जारी तकरार कम होने के बजाय और गहराता जा रहा है। ताजा तनाव की वजह ये है कि चीन ने अमेरिका को भारत ( India ) के साथ अपने रिश्तों को लेकर दखल न देने की चेतावनी जारी दी है। इसी को लेकर चीन ने अमेरिकी अधिकारियों सीमा विवाद को लेकर बीच में न आने की चेतावनी दी है। इस बात का खुलासा अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ( Pentagan ) द्वारा यूएस कांग्रेस में पेश एक रिपोर्ट से हुआ है।

अमेरिका की दखलंदाजी चीन को पसंद नहीं

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी गणराज्य (PRC) तनाव कम करना चाहता है। ताकि भारत और अमेरिका नजदीक न आ पाएं। यही कारण है कि उसे अमेरिका की दखलअंदाजी पसंद नहीं आ रही है। चीन की मंशा सीमा पर स्थिरता कायम करना है। भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंध के अन्य क्षेत्रों को गतिरोध से होने वाले नुकसान से बचाना है। वहीं पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना के अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे भारत के साथ पीआरसी के संबंधों में हस्तक्षेप न करें।

एलएसी पर चीन का निर्माण कार्य जारी

Indo China Relation : पेंटागन की रिपोर्ट में अमेरिका ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि चीन-भारत सीमा पर एक खंड में 2021 के दौरान पीएलए (PLA) ने सैन्य बलों की तैनाती को बनाए रखा और एलएसी (LAC) के पास बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन-भारत के बीच बातचीत में न्यूनतम प्रगति हुई क्योंकि दोनों पक्ष सीमा पर कथित अपने-अपने स्थान से हटने का विरोध करते रहे हैं। भारत और चीन दोनों देश अन्य सैन्य बल की वापसी की मांग कर रहे हैं और इसके कारण टकराव जैसी स्थिति बनी हुई है, लेकिन न तो चीन और न ही भारत इन शर्तों पर सहमत है।

Next Story

विविध