दुनिया

Nigeria News : नाइजीरिया में 85 यात्रियों को लेकर जा रही नाव पलटी, 76 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Janjwar Desk
10 Oct 2022 7:19 AM GMT
Nigeria News : नाइजीरिया में 85 यात्रियों को लेकर जा रही नाव पलटी, 76 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
x
Nigeria News : नाइजीरिया के एनाम्ब्रा शहर में नाव पलटने से 76 लोगों की मौत हो गई है, इस घटना को लेकर बताया जा रहा है कि इस नाव में कुल 85 यात्री सवार थे और बाढ़ के चलते यह हादसा हुआ है...

Nigeria News : नाइजीरिया में एक बड़ा हादसा हो गया है। नाइजीरिया के एनाम्ब्रा शहर में नाव पलटने से 76 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना को लेकर बताया जा रहा है कि इस नाव में कुल 85 यात्री सवार थे और बाढ़ के चलते यह हादसा हुआ है। वहीं इस दुर्घटना पर नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने ट्वीट कर दुख जताया है। इसके साथ ही नाइजीरियाई राष्ट्रपति ने सभी रेस्क्यू और रिलीफ एजेंसियों को घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है।

राहत और बचाव कार्य जारी

नाइजीरियाई सरकार की ओर से इस दुर्घटना के बाद राहत और बचाव का काम जारी है। नाइजीरियाई अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के कर्मचारियों को रेस्क्यू और रिकवरी मिशन में लगाया गया है। बता दें कि राष्ट्रपति ने सेफ्टी प्रोटोकॉल की जांच करने के भी आदेश दिए हैं, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके।

नाइजीरियाई राष्ट्रपति ने घटना पर जताया दुःख

नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने ट्वीट कर कहा है कि वह इस नाव दुर्घटना से काफी दुखी हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी यात्रियों के लिए हर संभव मदद का प्रयास करने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने कहा है कि 'मैं मृतकों की आत्मा की शांति की अपील करता हूं। साथ ही इस दुखद दुर्घटना के पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना जाहिर करता हूं।'

तीन मंजिला ईमारत ढहने से हुआ था हादसा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में कुछ दिनों पहले तीन मंजिला इमारत के ढहने से कई लोग फंस गए थे। नाइजीरिया की आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख नूरा अब्दुल्लाही ने बताया कि उत्तरी नाइजीरिया के वाणिज्यिक केंद्र कानो राज्य में कारोबारी केंद्र के रूप में इमारत का निर्माण किया जा रहा था, लेकिन इसके भूतल पर कई दुकाने थीं और वे खुल चुकी थीं। ऐसे में इमारत गिरने से कई लोग उसके मलबे में दब गए थे।

नाव ओवरलोड होने की वजह से हुआ हादसा

नॅशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) के दक्षिणपूर्व समन्वयक थिकमैन तनिमु ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया है कि जलस्तर बहुत ऊंचा है और एक सुचारू खोज और बचाव अभियान के लिए बहुत जोखिम भरा है।' NEMA ने नाइजीरियाई वायु सेना से बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। इस हादसे की वजह नाव का ओवरलोड होना भी माना जा रहा है।

Next Story

विविध