दुनिया

नार्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन कोमा में, बहन को मिला पदभार, पूर्व अधिकारी का दावा

Janjwar Desk
24 Aug 2020 2:55 AM GMT
नार्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन कोमा में, बहन को मिला पदभार, पूर्व अधिकारी का दावा
x
उत्तर कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति के करीबी सलाहकार ने किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में दावा किया है कि वह कोमा में है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। किम के स्वास्थ्य को लेकर पिछले कुछ महीनों से लगातार अटकलें लगायी जा रही हैं...

जनज्वार। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong-un) के कोमा में चले जाने का दावा कुछ मीडिया रिपोर्टाें में किया जा रहा है। इन मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि इस कारण उसकी बहन किम यो जोंग (Kim Yo-jong) को पदभार व देश की जिम्मेवारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वक्त उसकी बहन किम यो जोंग राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दोनों मामलों के लिए जिम्मेवार है। ये मीडिया रिपोर्ट पूर्व उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम डे जुंग के सहयोगियों के बयानों के आधार पर है।

उत्तर कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जुंग (kim dae-jung) के राजनैतिक मामलों के पूर्व सचिव चांग सांग मिन (Chang Song-min) ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता तबतक किसी को अपना अधिकार नहीं सौंपता है जब तक वह बहुत बीमार नहीं होता है या फिर तख्तापलट कर हटा नहीं दिया जाता है। चांग सांग मिन ने देश के आंतरिक मामलों की निगरानी के प्रमुख व राजनैतिक मामलों के सचिव के रूप में काम किया है।

कोरिया हेराल्ड में चांग सांग मिन को कोट करते हुए लिखा गया है कि मैं समझता हूं कि वे कोमा में हैं, पर उनका जीवन अभी समाप्त नहीं हुआ है। एक पूर्ण उत्तराधिकार हस्तांतरण ढांचा अभी तैयार नहीं हुआ है, इसलिए किम यो जोंग को सामने लाया जा रहा है, वैक्यूम को लंबे समय तक बनाए नहीं रखा जाता सकता है। चांग ने दावा किया उन्हें चीन के एक स्रोत से तानाशाह किम के कोमा में होने की जानकारी मिली है।

वहीं, दक्षिण कोरिया के अखबार ने वहां की जासूसी एजेंसी के हवाले से खबर दी है कि किम ने यह तय किया है कि वह अपने सबसे भरोसेमंद लोगों को जिम्मेवारी व अधिकार साझा करेगा। उस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नया सिस्टम किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा हुआ नहीं है।

चांग का दावा ऐसे समय में आया है जब उत्तर कोरिया का तानाशाह पिछले कई महीनों से सार्वजनिक रूप से नहीं दिखा है और उसके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगायी जा रही हैं। वह अंतिम बार पार्टी पोलित ब्यूरो की मीटिंग में 11 अप्रैैल को दिखा था। उसके बाद उसे दो मई को एक एक उर्वरक कारखाने के उदघाटन में दिखा था।

Next Story

विविध

Share it