दुनिया

North Korea News : Kim Jong Un की बहन Kim Yo Jong ने दक्षिण कोरिया को क्यों दी परमाणु हमले की धमकी?

Janjwar Desk
5 April 2022 3:00 PM GMT
North Korea News : Kim Jong Un की बहन Kim Yo Jong ने दक्षिण कोरिया को दी परमाणु बम दागने की धमकी
x

North Korea News : Kim Jong Un की बहन Kim Yo Jong ने दक्षिण कोरिया को दी परमाणु बम दागने की धमकी

North Korea News : किम यो जोंग ने कहा कि ऐसे तो हम युद्ध के पक्ष में नहीं रहते हैं, पर अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव की स्थिति बनाता है तो उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकेगी...

North Korea News : उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) पर परमाणु बम दागने की धमकी दी है। किम यो जोंग ने कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की एक इंच भी जमीन को नुकसान पहुंचाया तो उत्तर कोरिया उस पर परमाणु बम गिर दिया जाएगा।

किम यो जोंग ने कहा कि ऐसे तो हम युद्ध के पक्ष में नहीं रहते हैं, पर अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव की स्थिति बनाता है तो उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकेगी। आप को बता दें कि उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग की बहन किम यो जोंग उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हैं।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने किम यो जोंग के हवाले से जानकारी दी है कि अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव की स्थिति बनाता है तो हमारे परमाणु बलों को अपना कर्तव्य निभाना होगा। किम यो जोंग वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया सेंट्रल कमेटी की डिप्टी डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ हमले के बारे में बोलना दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री की ओर से की गई एक बहुत बड़ी गलती थी।

दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री के बयान के बाद किया पलटवार

गौरतलब है कि किम यो जोंग की यह धमकी दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री सूह वूक (Suh Wook) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि दक्षिण कोरिया के पास अब पहले से ज्यादा असरकारक मिसाइलें हैं। कोरियाई मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक सूह वूक ने कहा था कि दक्षिण कोरिया की मिसाइलें उत्तर कोरिया के किसी भी लक्ष्‍य को अब अधिक सटीकता और तेजी के साथ बर्बाद कर सकती हैं।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री के इसी बयान के बाद यो जोंग पलटवार करते हुए कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया की सेना ने हमारी एक इंच जमीन को भी नुकसान पहुंचाया तो वे महाविनाश का सामना करेंगे, उन्हें ऐसा सबक सिखाया जाएगा जिसकी उन्होंने पहले कभी कल्पना नहीं की होगी।

उन्होंने कहा कि अगर ऐ‍सी परिस्थितियां पैदा हुईं और दक्षिण कोरिया हमारे साथ सैन्य संघर्ष करने के लिए आगे आया तो हमारे परमाणु युद्धकौशल बल उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल एक धमकी भर नहीं है, बल्कि यह दक्षिण कोरिया के संभावित सैन्‍य कार्रवाई के खिलाफ पलटवार है।

दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव फिर चरम पर

बता दें कि इस साल उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच नए हथियारों के परीक्षण को लेकर तनाव बढ़ गया है। खबरों के अनुसार चार साल के बाद पहली बार उत्तर कोरिया ने पहला अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण किया, जिसके बाद दुनिया के तमाम देशों ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की आलोचना की है।

Next Story

विविध