दुनिया

जाते-जाते ट्रंप ने दिया भारतीयों को झटका, ग्रीन कार्ड व वर्क वीजा पर प्रतिबंध बढ़ाया

Janjwar Desk
3 Jan 2021 2:30 AM GMT
जाते-जाते ट्रंप ने दिया भारतीयों को झटका, ग्रीन कार्ड व वर्क वीजा पर प्रतिबंध बढ़ाया
x

(file photo)

वैसे जो बाइडेन ने इन प्रतिबंधों की आलोचना की है, लेकिन इसकी प्रतिक्रिया में वे ट्रंप के फैसले को कितना बदलेंगे ये स्पष्ट नहीं है...

जनज्वार। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जाते-जाते भी अमेरिका में रह रहे भारतीय कामगारों को झटका दे दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति में रूप में अपने कार्यकाल के आखिरी दिनों में अमेरिका में रह रहे भारतीय कामगारों को दिए जाने वाले ग्रीन कार्ड और वर्क वीजा पर प्रतिबंधों को तीन माह के लिए और बढाने के आदेश दे दिए हैं।

ट्रंप ने ग्रीन कार्ड और वर्क वीजा पर पहले से जारी प्रतिबंधों को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि प्रेसिडेंट ट्रंप ने इससे संबंधित एक आदेश पर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने आदेश में कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम बाजार और अमेरिकी जनता के स्वास्थ्य पर कोरोना का प्रभाव व्यापक स्तर पर चल रहा है।

ट्रंप के आदेश में बेरोजगारी की दर, राज्यों द्वारा जारी व्यवसायों पर महामारी संबंधी प्रतिबंध और पिछले साल की मध्य अवधि से कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ने का हवाला भी दिया गया है।

ट्रम्प ने कहा है कि यह उद्घोषणा 31 मार्च, 2021 को समाप्त होगी, हालांकि आवश्यकतानुसार इसे आगे भी जारी रखा जा सकता है। इसका आशय यह है ग्रीन कार्ड और वर्ज वीजा पर प्रतिबंध खत्म होने की गुंजाइश कोरोना संक्रमण पर निर्भर करेगा।

बता दें कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन 20 जनवरी को पदभार ग्रहण करने वाले हैं। इसके बाद उन्होंने ट्रंप के कई फैसलों को बदलने की घोषणा की है, हालांकि इस फैसले पर उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी यह अभी जाहिर नहीं हो सका है।

वैसे बाइडेन ने इन प्रतिबंधों की आलोचना की है। लेकिन इसकी प्रतिक्रिया में वे ट्रंप के फैसले को कितना बदलेंगे ये स्पष्ट नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल में ट्रंप ने ग्रीन कार्ड धारकों पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी थी। जून में ट्रंप ने H-1B वीजा पर भी प्रतिबंध लगाया था। इस प्रतिबंध का असर अमेरिका में सूचना तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाले भारतीयों पर पड़ा है।

Next Story

विविध