Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Pakistan Flood Video: पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 1,033 लोगों की मौत, देखें बाढ़ का विकराल रूप

Janjwar Desk
29 Aug 2022 5:22 AM GMT
Pakistan Flood Video: पाकिस्तान में बाढ़ से मचा हाहाकार, अब तक एक हजार से अधिक लोगों की मौत, देखें बाढ़ का विकराल रूप
x

Pakistan Flood Video: पाकिस्तान में बाढ़ से मचा हाहाकार, अब तक एक हजार से अधिक लोगों की मौत, देखें बाढ़ का विकराल रूप

Pakistan Flood,Video: पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ (Pakistan Flood) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार से ज्यादा हो गई है. रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 119 लोगों की मौत हो गई.

Pakistan Flood Video: पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ (Pakistan Flood) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार से ज्यादा हो गई है. रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 119 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान में 14 जून से जारी भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है और देश के दक्षिण तथा दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के मैदानी इलाके जलमग्न हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में 119 लोगों की मौत हुई है.

NDMA ने कहा कि पाकिस्तान में अब तक 1,033 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,527 लोग घायल हुए हैं. प्राधिकरण ने कहा कि एक दिन में सर्वाधिक संख्या में लोगों की मौत सिंध प्रांत में हुई, जहां 76 लोगों ने जान गंवाई. देशभर में पिछले 24 घंटों में बाढ़ जनित घटनाओं के कारण 71 लोग घायल हो गए. सिंध में अब तक 347, बलूचिस्तान में 238, खैबर पख्तूनख्वा में 226, पंजाब में 168, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 38, गिलगित बल्टिस्तान में 15 और इस्लामाबाद में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. बाढ़ से 3451.5 किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं.

इसके अलावा 147 पुल बह गए, 170 दुकानें नष्ट हो गई और 9,49,858 मकान आंशिक रूप से या पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र 30 अगस्त को पाकिस्तान को 16 करोड़ डॉलर की सहायता जारी कर सकता है. ब्रिटेन ने भी सहायता के लिए 15 लाख पौंड देने की घोषणा की है. मुस्लिम देशों में संयुक्त अरब अमीरात (UAE), तुर्की और ईरान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से टेलीफोन पर बात कर सहायता देने की पेशकश की है. UAE ने 3 हजार टन खाद्य सामग्री, चिकित्सा आपूर्ति और तंबू आदि भेजे हैं.

बाढ़ से पाकिस्तान में फसलें बर्बाद हो गई हैं, जिससे पूरे मुल्क में खाद्य संकट आ चुका है. विनाशकारी बाढ़ के कारण पाकिस्तान अब भारत से सब्जियों का आयात कर सकता है. लाहौर बाजार के एक थोक व्यापारी जवाद रिजवी ने बताया कि रविवार को लाहौर के बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमत क्रमश: 500 रुपये और 400 रुपये किलो रहा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य पदार्थों की कीमतें और बढ़ेंगी क्योंकि बाढ़ के कारण बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है. पाक सरकार अब भारत से प्याज और टमाटर आयात करने के विकल्प पर विचार कर रही है.

Next Story

विविध