दुनिया

Pakistan News: आर्थिक मंदी के साथ मच्छरों से भी जूझ रहा पाकिस्तान, भारत से मांगी 60 लाख मच्छरदानियां

Janjwar Desk
12 Oct 2022 4:15 AM GMT
Pakistan News: आर्थिक मंदी के बाद मच्छरों से जूझ रहा पाकिस्तान, भारत से मांगी 60 लाख मच्छरदानियां
x

Pakistan News: आर्थिक मंदी के बाद मच्छरों से जूझ रहा पाकिस्तान, भारत से मांगी 60 लाख मच्छरदानियां

Pakistan News: भुखमरी और आर्थिक संकट से बेहाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अब मच्छरों से भी जूझ रहा है। इससे बचने के लिए अब पाकिस्तान भारत से 60 लाख मच्छरदानियां खरीदेगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) को मंगलवार को इसकी अनुमति मिल गई है...

Pakistan News: भुखमरी और आर्थिक संकट से बेहाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अब मच्छरों से भी जूझ रहा है। इससे बचने के लिए अब पाकिस्तान भारत से 60 लाख मच्छरदानियां खरीदेगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) को मंगलवार को इसकी अनुमति मिल गई है। बता दें पाकिस्तान इन दिनों मुश्किल वक्त से गुजरते हुए मलेरिया जैसी बीमारी से भी जूझ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, WHO पाकिस्तान के लिए मच्छरदानियां जुटाने के लिए ग्लोबल फंड की तरफ से मुहैया कराये गये वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल कर रहा है। पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि वे जल्द से जल्द मच्छरदानियां हासिल करने की योजनाएं बना रहे हैं।

पाक अधिकारियों को उम्मीद है कि नवंबर के मध्य तक वे इन्हें वाघा बॉर्डर (Vagha Border) के रास्ते से प्राप्त कर लेंगे। उन्होने कहा कि देश के 32 बाढ़ प्रभावित जिलों में मलेरिया तेजी से फैल रहा है। जहां हजारों बच्चे बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

साल 2019 से बंद है व्यापार

भारत और पाकिस्तान (India And Pakistan) के बीच साल 2019 से आपसी व्यापार बंद है। लेकिन पाकिस्तान में बाढ़ से आई तबाही के बाद भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बहाल करने की मांग लगातार उठ रही है।

पाकिस्तान ने मांगी अनुमति

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले महीने स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत से मच्छरदानी खरीदने की अनुमति मांगी थी। पाकिस्तान के एक अधिकारी ने दावा किया था कि, उन्होने सिंध, पंजाब व बलोचिस्तान के 26 सबसे अधिक प्रभावित जिलों के लिए मच्छरदानी की व्यवस्था के लिए ग्लोबल फंड से अनुरोध किया था। इन इलाकों में प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के मामले बहुत अधिक थे। जवाब में ग्लोबल फंड ने भारत से इन मच्छरदानियों को खरीदने का प्रस्ताव दिया था, यदि पाक सरकार इसकी अनुमती देती है।

Next Story

विविध