दुनिया

Russia-Ukraine War : रूस को एक और बड़ा झटका, UNHRC में पारित हुआ प्रस्ताव, मानवाधिकार उल्लंघन की होगी हाईलेवल जांच

Janjwar Desk
4 March 2022 12:25 PM GMT
Russia-Ukraine War : रूस को एक और बड़ा झटका, UNHRC में पारित हुआ प्रस्ताव, मानवाधिकार उल्लंघन की होगी हाईलेवल जांच
x

रूस को एक और बड़ा झटका, UNHRC में पारित हुआ प्रस्ताव, मानवाधिकार उल्लंघन की होगी हाईलेवल जांच

Russia-Ukraine War : यूक्रेन और रूस के सैनिकों के बीच जारी लड़ाई के बीच वाशिंगटन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में रूस के खिलाफ एक और प्रस्ताव पारित हुआ, बैठक में रूसी आक्रमण के बाद हुए मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर मतदान किया गया.....

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के बीच युद्ध 9वें दिन भी जारी है। रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiev) में पहुंच चुके हैं और मिसाइल अटैक के साथ इलाके में कई हमलों को अंजाम दे रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) ने शुक्रवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद हुए मानवाधिकार उल्लंघनों की उच्च स्तरीय जांच करने के लिए भारी मतदान किया। ये प्रस्ताव बहुमत के साथ पास हो गया है।

यूक्रेन और रूस (Ukraine And Russia) के सैनिकों के बीच जारी लड़ाई के बीच वाशिंगटन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में रूस के खिलाफ एक और प्रस्ताव पारित हुआ। बैठक में रूसी आक्रमण के बाद हुए मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर मतदान किया गया।

इस प्रस्ताव के लिए 47 सीटों वाली परिषद के 32 सदस्यों ने रूस के हमले को जिम्मेदार ठहराते हुए इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया और उच्चतम स्तरीय जांच स्थापित करने के लिए मतदान किया।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुधवार को यूक्रेन के खिलाफ हमला करने पर रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया था। इस प्रस्ताव में 193 में से 141 सदस्यों ने एकमत के साथ प्रस्ताव का समर्थन किया। इस प्रस्ताव में यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति प्रतिबद्धता का साथ दिया गया और रूस से मांग की गई कि वह यूक्रेन की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से अपने सैनिकों को तत्काल वापस बुलाए।

इस ऐतिहासिक प्रस्ताव में सिर्फ पांच देशों रूस, बेलारूस, इरिट्रिया, उत्री कोरिया और सीरिया ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया जबकि भारत समेत 34 देशों ने हिस्सा नहीं लिया।

Next Story

विविध