दुनिया

Russia Ukraine war : यूक्रेन में चेरनोबिल आपदा का खतरा, जेलेंसकी ने रूस से की इस बात की अपील

Janjwar Desk
4 March 2022 3:28 AM GMT
Russia-Ukraine War
x

यूक्रेन में चेरनोबिल आपदा का खतरा।

Russia Ukraine war : यूक्रेन के एनरहोदर (Enerhodar) शहर में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र (NPP) में शुक्रवार को रूसी बमबारी से आग लग गई। उसके बाद इस प्लांट में कई धमाके भी हुए हैं।

Russia Ukraine War : यूक्रेन के एनरहोदर ( Enerhodar ) शहर में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र ( NPP ) को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर सामने आई है। ताजा अपडेट के मुताबिक इस प्लांट में शुक्रवार को रूसी बमबारी से अचानक आग लग गई। प्लांट के डायरेक्टर का कहना है कि फायर फाइटिंग सिस्टम को प्लांट के अंदर आने नहीं दिया गया। हालांकि खबर यह भी है कि प्लांट में कई धमाके हुए हैं ओर आग लगने के बाद कुछ रूसी सैनिक प्लांट में दाखिल हुए हैं।

न्यूक्लियर पावर प्लांट के प्रमुख इगोर मुराशोव का कहना है कि कि परमाणु सुरक्षा को तोड़ दिया गया है। हम खतरे से निपटने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आग अब भी लगी हुई है। फायर टेंडर को आने नहीं दिया जा रहा है। न्यूक्लियर रिएक्टर अभी खतरे में हैं।

वहीं इस घटना के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बाइडेन ने की फोन पर बात की। जेलेंस्की ने इसके बाद आपातकालीन संबोधन में कहा कि मॉस्को जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट ( Zaporizhzhia Nuclear power plant ) पर बमबारी करके चेरनोबिल आपदा को दोहराना चाहता है।

इस प्लांट के प्रवक्ता एंड्री तुज ( Andriy Tuz ) ने यूक्रेनी टीवी को बताया कि अभी रिएक्टर का रेनोवेशन चल रहा था ऐसे में वह अभी काम नहीं कर रहा है, लेकिन प्लांट के अंदर परमाणु ईंधन है। वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने आग लगने के बाद रूसी सैनिकों से ज़ापोरिज्जिया (Zaporizhzhia) क्षेत्र में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला बंद करने की अपील की। कुलेबा ने ट्वीट करते हुए कहा ​कि रूसी सेना लगातार इस प्लांट पर गोलीबारी कर रही है। यहां पहले ही आग लग गई है। ऐसे में अगर यह फटता है तो यह चोरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा! इसलिए रूसी सैनिकों को तुरंत हमला बंद करना चाहिए।

Next Story

विविध