दुनिया

Russia-Ukraine War : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने शब्दों से हासिल किया दुनिया का समर्थन, जेलेंस्की के वीडियो ने भरा सेना और जनता में जोश

Janjwar Desk
1 March 2022 7:59 AM GMT
Russia-Ukraine War : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने शब्दों से हासिल किया दुनिया का समर्थन, जेलेंस्की के वीडियो ने भरा सेना और जनता में जोश
x
Russia-Ukraine War : जेलेंस्की ने शब्दों के सटीक चयन और बोलने के अंदाज से न केवल आम यूक्रेनी को सैनिक बना दिया, बल्कि रूस की जनता के दिलों में भी जगह बना ली...

Russia-Ukraine War : शब्दों में कितनी शक्ति होती है, यह यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की ने एक बार फिर दुनिया को दिखा दिया। जेलेंस्की ने शब्दों के सटीक चयन और बोलने के अंदाज से न केवल आम यूक्रेनी को सैनिक बना दिया, बल्कि रूस की जनता के दिलों में भी जगह बना ली। उनकी मार्मिक अपीलों ने पूरी दुनिया के लोगों का दिल पिघला दिया। जर्मनी की एक अनुवादक तो उनका संबोधन पढ़ते समय रुआंसी सी हो गई। इस संबंध में विशेषज्ञ कह रहे हैं कि जेलेंस्की ने जनसंपर्क के मोर्चे पर पुतिन को भी पीछे छोड़ दिया है।

जेलेंस्की के भावुक भाषण ने जीता दिल

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की रूसी भाषा में बोल रहे थे। बता दें कि उन्होंने कहा कि अगर हमारे देश पर हमला हुआ तो रूस की सेना हमारे चेहरे देखेगी, हमारी पीठ नहीं। अपने भावुक भाषण में उन्होंने कहा- हम रूस से युद्ध नहीं चाहते। जहां हमने पढ़ाई की, ओर्टिमा स्ट्रीट जहां मैं अपने दोस्तों के साथ घूमा हूं। शचरबकोव पार्क, जहां मैंने दोस्तों के साथ शराब पी थी, जब हम मैच हार गए थे। लुहांस्क, जहां मेरे सबसे अच्छे दोस्त की मां दफन है और उसके पिता भी विश्राम करते हैं| जिसके बाद जेलेंस्की के इस संबोधन के बाद जंग के विरोध रूस में भी बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए।

वीडियो जारी कर पश्चिमी नेताओं को चेताया

बता दें कि युद्ध की शुरुआत के दिन गुरुवार की शाम राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक और संदेश जारी करते हुए पश्चिमी नेताओं को चेताते हुए कहा था कि अगर वो आज यूक्रेन की मदद नहीं करेंगे तो कल उन्हें कुछ करने का मौका नहीं मिलेगा। साथ ही जेलेंस्की ने कहा कि ये युद्ध तुम्हारे दरवाजे तक भी पहुंच जाएगा।

भाषण का अनुवाद करते हुए भावुक हो गई अनुवादक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक जर्मन समाचार आउटलेट के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की के भाषण का अनुवाद करते हुए एक अनुवादक फूट-फूटकर रो पड़ी। बता दें कि जेलेंस्की द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक भावनात्मक वीडियो का अनुवाद करते हुए उसने सिर्फ इतना ही कहा कि रूस बुराई के रास्ते पर है। इसके बाद वह इतनी भावुक हो गई कि अपनी पूरी बात भी नहीं रख सकी।

जेलेंस्की के भाषण ने सेना में फूंकी जान

बता दें कि रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच खबरें ये भी आ रही थीं कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश छोड़ दिया है, लेकिन जेलेंस्की द्वारा जारी वीडियो ने यूक्रेन की सेना में नई जान फूंक दी। जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा कि हम सब यहां हैं, उन्होंने अपने कार्यालय भवन के सामने तीन शीर्ष सलाहकारों के साथ एक वीडियो में अफवाहों पर यकीन नहीं करने को कहा। उन्होंने कहा- हम कीव में हैं। हम यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं।

जेलेंस्की ने पुतिन को पछाड़ा

बता दें कि एक तरफ जहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आपा खोते हुए यूक्रेन सरकार को नव-नाजी बता रहे हैं और उस पर लुहांस्क और दोनेत्स्क क्षेत्र में नरसंहार करने के आरोप लगा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ दुनिया उनके इन संदेशों को नजरअंदाज कर रही है। वहीं जेलेंस्की ने सम्मानजनक तरीके से अपना पक्ष रखा है वो दृढ़ निश्चयी और मुखर बने हुए हैं।

Next Story

विविध