Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Russia-Ukraine War : यूक्रेन पहुंचे अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री, राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, 700 मिलियन डॉलर की देंगे सैन्य मदद

Janjwar Desk
25 April 2022 11:05 AM GMT
Russia-Ukraine War : यूक्रेन पहुंचे अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री, राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, 700 मिलियन डॉलर की देंगे सैन्य मदद
x
Russia-Ukraine War : अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है अगर उनके पास सही उपकरण और समर्थन हो....

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध (Ukraine War) को दो महीने से ज्यादा वक्त गुजर चुका है लेकिन युद्ध अभी थमा नहीं है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secy Of State Antony Blinken) और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Defence Secy Loyed Austin) रविवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से मिलने राजधानी कीव पहुंचे।

ब्लिंकन और ऑस्टिन अमेरिका के पहले ऐसे वरिष्ठ अधिकारी हैं जिन्होंने 24 फरवरी के बाद यूक्रेन का दौरा किया है। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को सात सौ मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सैन्य मदद देने की घोषणा की है।

लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है अगर उनके पास सही उपकरण और समर्थन हो। वहीं यूक्रेन के लोकपाल का कहना है कि रूसी हमले में अबतक 213 बच्चों की मौत हो चुकी है 389 बच्चे घायल हुए हैं। कई जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है, इस वजह से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स् के मुताबिक रूसी सेना अब यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की के शहर क्रिवी रिह पर हमले करने की तैयारी कर रही है। शहर की डिफेंस फोर्स के प्रमुख अलेक्जेंडर विलकुल का कहना है कि आने वाले दिनों में रूस क्रिवी पर भी हमला कर सकता है लेकिन हम किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

यूक्रेनी ऑपरेशनल साउथ कमांड का कहना है कि काला सागर में अभी भी दो दर्ज से ज्यादा रूसी जहाज और पनडुब्बियां तैनात हैं जिस वजह से यूक्रेन पर समुद्र से हमले का खतरा बना हुआ है। वहीं जेपोरिजिया प्लांट के सीईओ ऑलेक्जेंडर मिरोनेंको का कहना है कि एक महीने बाद शहर की स्टिल मिल पचास प्रतिशत क्षमता के साथ फिर उत्पादन कर सकती है।

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन यूक्रेन पहुंचे हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतेरेस अगले सप्ताह पहले रूस और फिर यूक्रेन का दौरा करेंगे। इस दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी मेजबानी करेंगे।

इससे पहले गुतेरेस ने पुतिन और जेलेंस्की को यूक्रेन में शांति लाने के लिए तत्काल कदमों पर चर्चा करने के लिए मॉस्को और कीव दौरे की बात कही थी। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने बताया था कि यूक्रेन पर रूस के 24 फरवरी के आक्रमण के दो महीने बाद गुतेरेस 26 अप्रैल को मॉस्को का दौरा करेंगे।

Next Story

विविध