दुनिया

Russia Ukraine War : रूस के खिलाफ फिर भड़के वोलोदिमिर जेलेंस्की, Video जारी कर कही ये बात

Janjwar Desk
8 March 2022 7:02 AM GMT
Russia Ukraine War : रूस के खिलाफ फिर भड़के वोलोदिमिर जेलेंस्की, Video जारी कर कही ये बात
x

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर कही ये बात। 

Ukraine-Russia War: जेलेंस्की ने खुद के लोकेशन का जिक्र करते हुए कहा कि मैं यहां कीव में बरकोवा गली में मौजूद हूं। मैं किसी से नहीं डरता हूं। मैं अपने देशभक्ति से भरे युद्ध को जीतने तक यहां बना रहूंगा।

Ukraine-Russia War : रूस और यूक्रेन के बीच जंग 13वें दिन भी जारी है। इस बीच रूस का यह दावा कि राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ( Volodimir Zelenski ) डर के मारे यूक्रेन छोड़कर सुरक्षित ठिकानों की तलाश में विदेश भाग गए हैं, का जवाब उन्होंने वीडियो जारी कर दिया है। जेलेंस्की ने ताजा वीडियो में दावा किया है कि मैं, कीव में ही हूं। उन्होंने वीडियो में कहा कि मैं किसी से डरा नहीं हूं। मैं छिप नहीं रहा हूं। ब रूस अपनी चिंता करे।

मैं, डरा नहीं, बरकोवा की गली में हूं


वोलोदिमिर जेलेंसकी ने वीडियो में कहा कि हम रूस के खिलाफ युद्ध जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि वह मैदान छोड़ने वाले नहीं हैं। आगे कहा कि हम हमेशा से ही कहते रहे हैं कि सोमवार का दिन बहुत कठिन होता है। हमारे देश में जंग चल रही है। इसलिए हमारे लिए हर दिन अब सोमवार है। जेलेंस्की ने खुद के लोकेशन का जिक्र करते हुए कहा कि मैं यहां कीव में बरकोवा गली में मौजूद हूं। मैं किसी से नहीं डरता हूं। मैं अपने देशभक्ति से भरे युद्ध को जीतने तक यहां बना रहूंगा।

दरअसल, इससे पहले रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कीव छोड़कर बंकर में छिप गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति की तरफ से वीडियो जारी कर ये दावा ऐसे समय पर किया गया है जब रूसी मीडिया की तरफ से यह लगातार कहा जा रहा है कि जेलेंस्की अपने देश छोड़कर भाग चुके हैं।

13वें दिन भी रूस की ओर से हमले जारी

रूस ने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार सुबह से चार शहरों में संघर्ष-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की थी। ये निकासी मार्ग ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस की ओर जा रहे है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या नागरिकों को निकाला जा रहा है। गलियारों की नई घोषणा के बाद भी रूसी सेना ने कुछ यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट हमला जारी रखा और कुछ क्षेत्रों में भयंकर लड़ाई जारी रही है। उत्तर, दक्षिण और मध्य यूक्रेन के शहरों में रूस की लगातार जारी गोलीबारी के बीच हजारों यूक्रेनी नागरिक वहां से सुरक्षित निकलने की कोशिश में जुटे हैं।

दूसरी तरफ रूस और यूक्रेन के बीच सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता हुई। वार्ता संपन्न होने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के एक सलाहकार ने कहा कि सुरक्षित गलियारा बनाने के संबंध में मामूली प्रगति हुई है।उन्होंने बैठक का अधिक विवरण साझा नहीं किया।

17 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर भागे

सोमवार को खारकीव क्षेत्र की पुलिस ने कहा कि अकेले वहां 209 लोग मारे गए हैं। इनमें 133 नागरिक हैं। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि अब तक 17 लाख से अधिक लोग युद्धग्रस्त यूक्रेन को छोड़कर सुरक्षित स्थानों में शरण ले चुके हैं।

रूसी संवाद समिति आरआईए नोवोस्ती द्वारा रक्षा मंत्रालय के हवाले से प्रकाशित निकासी मार्गों से पता चलता है कि यू्क्रेनी नागरिक रूस और बेलारूस जा सकेंगे। कार्यबल ने कहा कि रूसी सेना ड्रोन के जरिए संघर्ष-विराम की निगरानी करेगी। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अगर आक्रमण जारी रहता है और रूस यूक्रेन के खिलाफ अपनी योजनाओं को नहीं छोड़ता है, तो हमें एक नए प्रतिबंध पैकेज की आवश्यकता होगी।

Next Story

विविध