दुनिया

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन वॉर में बच्चों पर भी शामत, 191 की जान गयी, 88 स्कूल ध्वस्त

Janjwar Desk
13 April 2022 12:30 PM GMT
Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन वॉर में बच्चों पर भी शामत, 191 की जान गयी, 88 स्कूल ध्वस्त
x

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन वॉर में बच्चों पर भी शामत, 191 की जान गयी, 88 स्कूल ध्वस्त (Photo : https://www.humanium.org/)

Russia-Ukraine War : ये आंकड़े अनुमान पर आधारित हैं और जिन इलाकों में खासा नुकसान हुआ है उन इलाकों में सही संख्या का पता लगाने के लिए अभी भी सर्वे चल रहा है...

Russia-Ukraine War : रूस (Russia) ने बीते 24 फरवरी को यूक्रेन (Ukraine) पर हमला किया था तब से लेकर आज तक यह जंग जारी है। इस दौरान यूक्रेन में बड़े पैमाने पर जान-माल की क्षति हुई है। इसी एक खबर आयी है कि रूस-यूक्रेन जंग के दौरान अब तक 191 बच्चों की भी मौत हुई है।

वहीं इस लड़ाई में अबतक 350 से अधिक बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यूक्रेन की मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक हालांकि ये आंकड़े अनुमान पर आधारित हैं और जिन इलाकों में खासा नुकसान हुआ है उन इलाकों में सही संख्या का पता लगाने के लिए अभी भी सर्वे चल रहा है।

सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे जिन क्षेत्रों में मिले हैं उनमें दोनेश्क में 113, कीएव (Kiev) में 102, खारकीव में 79, चेर्निहिव में 54, मायोक्लेव में 40, खेरशन में 38, लुहांस्क (Lohansk) में 36, जे​पोर्रिझिया में 23, सूमी में 16 और झाइतोमिर में 15 बच्चे हैं।

इस बारे में यूक्रेन के प्रॉसिक्यूटर जनरल (Prosecutor General) के कार्यालय की ओर से एक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि जब रूस के कब्जा किए गए क्षेत्रों में रूस की सेना की ओर से आपराधिक कृत्य किए जाने संबंधी आकलन किया गया तो कीएव के बोरोदियांका और कोरोलिविका क्षेत्र में एक 16 वर्षीय किशोरी और एक 10 साल के बच्चे का शव मिला है।

इस बयान में बताया गया है कि बीते 11 अप्रैल को रूसी सेना ने एक नागरिक ढांचे पर हमला किया था जिसमें एक डेढ़ महीने के बच्चे और एक 12 वर्षीय किशोर की मौत हो गयी थी। इसके अलावे एक, चार, पांच और नौ वर्ष के 4 अन्य बच्चे भी इन हमलों के दौरान घायल हो गए थे। उसी दिन खेरसन क्षेत्र में एक रिहायशी मकान पर हुए हमले में 15 साल की एक किशोरी भी गभीर रूप से घायल हो गयी थी।

आप को बता दें कि रूस के तरफ से यूक्रेन के शहरों और गांवों पर लगातार हो रहे हवाई हमलों में अबतक 957 शिक्षण संस्थान ध्वस्त हो गए हैं, इनमें से 88 का तो ​अस्तित्व ही मिट गया है।

गौरतलब है कि यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (UNHRC) से निलंबित किया जा चुका है, पर रूस और यूकेन के बीच का जंग अब भी जारी है और जानमाल की क्षति रोज हो रही है।

Next Story

विविध