दुनिया

Taliban News : 'मुंह ढककर कैसे पढ़ूंगी खबर..', तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर को चेहरा ढंकना अनिवार्य

Janjwar Desk
20 May 2022 8:26 AM GMT
Taliban News : मुंह ढककर कैसे पढ़ूंगी खबर.., तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर को चेहरा ढंकना अनिवार्य
x

Taliban News : 'मुंह ढककर कैसे पढ़ूंगी खबर..', तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर को चेहरा ढंकना अनिवार्य

Taliban News : उदार बनने के अपने झूठे वादे के बाद अब तालिबान का असली चेहरा दुनिया के सामने आ रहा है। बीबीसी की खबर के अनुसार तालिबान अपने प्रतिबंधों में खासतौर से महिलाओं को निशाना बना रहा है। बिना किसी पुरुष साथी के महिलाओं के अकेले यात्रा पर रोक लगा दी गई है और लड़कियों के लिए सेकेंडरी स्कूल बंद कर दिए गए हैं...

Taliban News : अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने फरमान (Tabliban News) जारी किया है कि महिला अफगान टीवी एंकर और स्क्रीन पर आने वाली दूसरी महिलाओं को टीवी पर आते वक्त अपना चेहरा ढकना अनिवार्य होगा। एक धार्मिक पुलिस प्रवक्ता ने बीबीसी पश्तो से बातचीत में बताया है कि बुधवार को अफगानिस्तान के मीडिया संस्थानों को यह आदेश जारी किया गया है। यह फरमान ऐसे समय पर जारी किया गया है जब तालिबान ने दो हफ्ते पहले सभी महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थलों पर चेहरे को ढकना अनिवार्य कर दिया था। आदेशों का उल्लंघन करने पर उन्हें कड़ी सजा देने की धमकी दी गई थी।

उदार बनने के अपने झूठे वादे के बाद अब तालिबान का असली चेहरा (Tabliban News) दुनिया के सामने आ रहा है। बीबीसी की खबर के अनुसार तालिबान अपने प्रतिबंधों में खासतौर से महिलाओं को निशाना बना रहा है। बिना किसी पुरुष साथी के महिलाओं के अकेले यात्रा पर रोक लगा दी गई है और लड़कियों के लिए सेकेंडरी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। काबुल में एक स्थानीय टीवी स्टेशन के लिए काम करने वाली अफगान महिला पत्रकार ने कहा कि नए आदेश को सुनकर वे हैरान हैं। उन्होंने कहा है कि हमें टीवी पर आने से रोकने के लिए परोक्ष रूप से दबाव बनाया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार महिला पत्रकार ने कहा कि अपने मुंह को ढककर (Tabliban News) मैं खबर कैसे पढ़ सकती हूं? मुझे समझ नहीं आ रहा मैं अब क्या करूं। मुझे काम करना होगा, अपने परिवार में मैं ही कमानेवाली हूं। एक तालिबानी प्रवक्ता के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि नया आदेश 21 मई से लागू होगा। प्रवक्ता ने नए आदेश को सलाह करार दिया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसका उल्लंघन करने वाले को क्या सजा दी जाएगी।

टोलो न्यूज ने बताया कि यह आदेश अफगानिस्तान के सभी मीडिया आउटलेट्स को जारी (Tabliban News) कर दिया गया गया है। वहीं सोशल मीडिया पर इस आदेश की जमकर आलोचना हो रही है। इस फैसले को लोग चरमपंथ को बढ़ावा देने वाला एक और तालिबानी कदम बता रहे हैं। अफगानिस्तान के एक निजी चैनल शमशाद न्यूज ने अपनी एक महिला न्यूज एंकर की फोटो ट्विटर पर पोस्ट की जिसमें वह मास्क पहने नजर आ रही है। अपने पिछले शासनकाल में तालिबान ने महिलाओं के लिए भीड़ में बुर्का पहनना अनिवार्य कर दिया था।

Next Story