Top
दुनिया

इराक: बगदाद के भीड़ भरे बाजार में दो आत्मघाती विस्फोट, अबतक 32 की मौत,110 लोग घायल

Janjwar Desk
21 Jan 2021 5:12 PM GMT
इराक: बगदाद के भीड़ भरे बाजार में दो आत्मघाती विस्फोट, अबतक 32 की मौत,110 लोग घायल
x
इस आत्मघाती विस्फोट में अबतक 32 लोगों की मौत हो गई है और 110 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है, बताया जा रहा है कि घायलों में से कई की स्थिति गंभीर है..

जनज्वार। मध्य एशियाई देश ईराक की राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में दो आत्मघाती बम विस्फोट में अबतक 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 110 से ज्यादा लोग घायल हैं। ये बम विस्फोट सेन्ट्रल बगदाद के बाब अल-शरीकी कॉमर्शियल क्षेत्र में हुए। इराक में जल्द चुनाव कराने और खराब आर्थिक हालत को लेकर पहले से ही राजनीतिक तनाव की स्थिति चल रही है। बताया जा रहा है कि पिछले तीन सालों में यह सबसे बड़ा आत्मघाती हमला है।

इराक के गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक पहला आत्मघाती हमलावर खुद को बीमार बताकर मार्केट में घुस गया। वह मदद की गुहार लगाने लगा। उसके आसपास जब लोगों की भीड़ इकट्ठी हुई तो उसने विस्फ़ोट कर खुद को उड़ा लिया। इस हमले के बाद लोग पीड़ितों के चारों तरफ खड़े थे और उतने में ही दूसरे हमलावर ने भी खुद को उड़ा लिया।


विस्फोट के बाद क्षेत्र में दर्दनाक और भयावह दृश्य था। चारों तरफ लोगों का खून बिखरा हुआ था। बाजार में अफरातफरी और भगदड़ की स्थिति बन गई। हालांकि अबतक हमले की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

न्यूज एजेंसी एएफपी ने इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से खबर दी है कि इस आत्मघाती विस्फोट में अबतक 32 लोगों की मौत हो गई है। शुरुआत में 28 लोगों की मौत और 73 लोगों के घायल होने की खबर आई थी। बताया जा रहा है कि घायलों में से कई की स्थिति गंभीर है।


इराकी सेना की ओर से कुछ देर पहले बताया गया था कि हमले में 28 लोगों की मौत हो गई है। घायल 73 लोगों में कई की हालत गंभीर बनी हुई है। यह विस्फोट उस समय हुआ जब आत्मघाती हमलावरों का सेना के द्वारा पीछा किया जा रहा था। ये हमलावर भागते हुए तेयराना क्षेत्र के भीड़ वाले बाजार में घुस गए और बीमार होने का बहाना बनाकर लेट गए। बाद में खुद को बम से उड़ा दिया। विस्फोट इतने शक्तिशाली थे कि उनकी चपेट में आसपास के लोग आ गए।

बताया जा रहा है कि आत्मघाती बम विस्फोट इराक में तकरीबन तीन साल के बाद हुआ है। साल 2018 में इसी इलाके में बम विस्फोट हुआ था, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा की थी।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सेंट्रल बगदाद के कमर्शियल सेंटर में दो धमाके हुए। इराकी स्टेट टेलीविजन ने बताया कि यह आत्मघाती विस्फोट है। बता दें कि इराक में इन दिनों राजनीतिक तनाव है और यहां अक्टूबर में चुनावों का आयोजन होना है।

सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार इस घटना को अंजाम देने वाले 2 हमलावर थेेे। पहला हमलावर मार्केट में बीमार होने का बहाना कर घुसा और मदद मांग रहा था। दूसरा हमलावर मोटरबाइक पर आया था।

Next Story
Share it