दुनिया

British PM: लिज़ ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली हार

Janjwar Desk
5 Sep 2022 1:45 PM GMT
British PM: लिज़ ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली हार
x

British PM: लिज़ ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली हार

UK New PM Liz Truss: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री (British PM) लिज़ ट्रस (Liz Truss) होंगी. पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) हार गए हैं. 47 वर्षीय लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधान मंत्री बनेंगी.

UK New PM Liz Truss: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री (British PM) लिज़ ट्रस (Liz Truss) होंगी. पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) हार गए हैं. 47 वर्षीय लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधान मंत्री बनेंगी. उन्होंने सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के पोस्टल बैलेट के जरिए सनक को हराया. सोमवार को लिज़ ट्रस को सत्ताधारी कंसरवेटिव पार्टी का नेता चुना गया है. ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्तीफे के बाद पार्टी को पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज़ ट्रस में से किसी एक का चयन करना था. चुनाव में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को 60399 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस को 81326 वोट मिले हैं.

प्रधानमंत्री के चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative party) के डेढ़ लाख से ज्यादा सदस्यों ने वोट किया था. चुनाव प्रचार के दौरान लिज़ ट्रस ने वादा किया था कि अगर वह जीतेंगी तो टैक्स में कटौती करेंगी. वहीं ऋषि सुनक ने जीतने पर महंगाई पर लगाम लगाने की बात कहीं थी. लिज़ ट्रस ने पिछले साल अक्टूबर में भारत की दो दिवसीय यात्रा की थी. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने भारत के साथ साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया. ट्रस ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को भविष्य के लिए निर्धारित योजनाओं पर मिलकर काम करना चाहिए.

भारत-ब्रिटेन (India-Britain) के भविष्य के संबंधों के लिए रोडमैप 2030 को पिछले साल मई में दोनों देशों के बीच एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था. इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे. ब्रिटेन में आए सियासी भूचाल के बाद जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. नए प्रधानमंत्री के चुनाव में विदेश मंत्री लिज़ ने जीत दर्ज की. दरअसल, इस पूरे सियासी उथल-पुथल के पीछे सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर हैं. दरअसल सांसद क्रिस पिंचर पर नशे में यौन दुराचार और लोगों से दुर्व्यवहार का आरोप लगा था.

इसकी जानकारी होते हुए भी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें पदोन्नति दी. प्रधानमंत्री के इसी फैसले से नाराज होकर वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया. दोनों ने प्रधानमंत्री की लीडरशिप पर भी सवाल उठाए. इसके बाद 40 से अधिक मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. लगातार मंत्रियों के इस्तीफे के दबाव के बाद बोरिस जॉनसन पर भी अपने पद से इस्तीफे का दबाव बढ़ गया. अंतत: जॉनसन ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

Next Story

विविध