Top
दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : जीत के और करीब पहुंचे बाइडन, पेंसिलवेनिया में ट्रंप से आगे निकले

Janjwar Desk
7 Nov 2020 5:32 AM GMT
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : जीत के और करीब पहुंचे बाइडन, पेंसिलवेनिया में ट्रंप से आगे निकले
x
बाइडन ने अब दूसरी सबसे अधिक आबादी वाली एलेघेनी काउंटी में बढत बना ली है। यहां के 20 इलेक्ट्रोल वोट बाइडन की बढत को जीत में बदल सकते हैं...

जनज्वार। अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन और रिपब्लिक उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। बाइडेन लगातार ट्रंप पर बढत बनाए हुए हैं। अब बाइडन
ने पेंसिलवेनिया में भी ट्रंप पर बढत बना ली है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्ट्रोल वोट की जरूरत है और बाइडन 253 वोट हासिल कर चुके हैं, वहीं ट्रंप को अबतक 214 वोट हासिल हुए हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीन नवंबर को वोट पड़ा था और वोटों की गिनती लगातार चल रही है। पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना इतनी जटिल हुई है। पेंसिलवेनिया के एलेघेनी काउंटी में बाइडन ने निर्णायक बढत बना ली है। 1.21 करोड़ आबादी वाला यह काउंटी अमेरिका का सबसे अधिक आबादी वाला काउंटी है। सीएनएन की टैली के अनुसार, बाइडेन ने यहां ट्रंप पर 27130 वोटों की बढत बना ली है। इस राज्य में 20 इलेक्ट्रोल वोट हैं जो किसी भी उम्मीदवार की जीत-हार में निर्णायक होगा।

यहां 9288 वोटों की गणना हुई है जिसमें 7300 बाइडेन को मिले हैं और 1875 वोट ट्रंप को मिले हैं।

बाइडनने ट्रंप पर यहां जिस तरह बढत बनायी है अगर क्रम कायम रहता है तो वे राष्ट्रपति बनने के लिए 17 आवश्यक इलेक्टोरल वोट को हासिल करने में उन्हें इस राज्य से बड़ी मदद मिल सकती है, वहीं ट्रंप का यहां लगातार पिछड़ते जाने की स्थिति में उनके दोबारा राष्ट्रपति बनने संभावना और धूमिल हो जाएगी।

एडिसन रिसर्च के अनुसार, अगर बाइडन पेंसिलवेनिया के 20 इलेक्टोरोल वोट हासिल कर लेते हैं तो वे बहुमत के जादुई आंकड़े 270 को आसानी से हासिल कर लेंगे। इतना ही नहीं अगर वे नेवाडा, जाॅर्जिया व एरिजोना में किन्हीं दो राज्यों में भी जीत हासिल कर लेते हैं तो वे राष्ट्रपति चुना जीत जाएंगे। बाइडन ने जाॅर्जिया व एरिजोन के चुनाव ट्रेंड को देखते हुए जीत का दावा किया है।

बाइडन ने कई अन्य जगहों पर जीत बढा ली है और उन्होंने फिर से यह कहा है कि वे जीत रहे हैं। बाइडन ने ट्वीट कर कहा है कि वे 24 सालों बाद एरिजोना जीतने जा रहे हैं और 28 साल बाद जाॅर्जिया। उन्होंने यह भी कहा है कि इस मुश्किल चुनाव के बाद तनाव बढ सकता है, लेकिन हमें शांति बनाए रखना है। उन्होंने अपने समर्थकों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है, उन्होंने कहा कि हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। उन्होंने कहा है कि भरोसा रखें हम चुनाव जीतने जा रहे हैं।

बाइडन को उम्मीद है कि वे 300 इलेक्टोरल वोट और सर्वाधिक मतों से चुनाव जीतेंगे।

Next Story

विविध

Share it