दुनिया

Dharm Sansad : नरसंहार की बात पर पाकिस्तान को मिला बोलने का मौका, भारतीय राजदूत को तलब कर जताई चिंता

Janjwar Desk
28 Dec 2021 3:02 AM GMT
India vs Pakistan Dharm Sansad
x

पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को बुलाकर धर्म संसद में मुसलमानों के खिलाफ दिए गए बयानों पर जताई चिंता। 

Dharm Sansad : हरिद्वार धर्म संसद में नफरत फैलाने को लेकर 23 दिसंबर को तीन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। जिन लोगों के खिलाफ मामला ​दर्ज हुआ है उनमें स्वामी धर्मदास और साध्वी अन्नपूर्णा, वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी का नाम एफआईआर में शामिल हैं।

इस्लामाबाद। देव नगरी हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद ( Dharm Sansad ) में कथित तौर पर मुसलमानों के प्रति भड़काव भाषणों का मामले पर अब सीमा पहुंच गया है। पाकिस्तान ( Pakistan ) में इस मुद्दे पर बवाल मचा है। वहां के लोक इमरान सरकार ( Imran Government ) ने मुसलमानों की सुरक्षा को लेकर जवाब मांगने लगे हैं। इस मौके का इमरान सरकार ने लाभ उठाते हुए इस्लामाबाद में भारत ( India ) के विदेश मंत्रालय प्रभारी उच्चायुक्त ( Indian High Commissioner ) को तलब कर मुसलमानों के प्रति चिंता जताई।

मुसलमानों के नरसंहार की बात पर जताई चिंता

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रभारी एम सुरेश कुमार उच्चायुक्त इस्लामाबाद ( Islamabad ) में बुलाया और हिंदुत्व समर्थकों द्वारा भारतीय मुसलमानों के नरसंहार की बात करने को लेकर चिंता जताई।।

अगस्त में भारत ने पाक राजनयिकों को किया था कॉल

इससे पहले जब भारत भी पाक में अल्पसंख्यकों के खिलाफ होने वाली घटनाओं को लेकर कई बार पाकिस्तान के राजनयिकों को तलब कर चिंता जाहिर की। पाक सरकार के इस कदम को जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। दरअसल, अगस्त में पाक पंजाब के ग्रामीण क्षेत्र रहीम यार खान में एक हिंदू मंदिर पर हमले के विरोध में भारत सरकार ने गंभीर चिंता जाहिर की थी। फिलहाल, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने भारतीय राजदूत को बुलाकर जिस मुद्दे पर चिंता जाहिर की है वो 17 से 19 दिसंबर के बीच हरिद्वार स्थित वेद निकेतन धाम में धर्म संसद के आयोजन से जुड़ा है।

नरसिंहानंद ने किया था धर्म संसद का आयोजन

बता दें कि हरिद्वार के वेद निकेतन धाम में धर्म संसद आयोजन उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित डासना मंदिर के पुरोहित यति नरसिंहानंद ने किया था। आरोप के मुताबिक इसमें शामिल वक्ताओं ने मुसलमानों के प्रति नफरत फैलाने वाले भाषण दिए थे। इस कार्यक्रम का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें लोगों को भड़काते हुए शस्त्र उठाने से लेकर लोगों को मारने का आवाह्न किया जा रहा है।

3 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

India Vs Pakistan : इस मामले में गाजियाबाद के डासना मंदिर के पुजारी, विवादास्पद यति नरसिंहानंद सहित के खिलाफ यूपी में कई प्राथमिकी दर्ज हैं। उन्होंने हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम में मुसलमानों के खिलाफ युद्ध और हिंदुओं से हथियार लेने का आग्रह किया। विवादित धर्म संसद में नफरत फैलाने को लेकर 23 दिसंबर को तीन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। जिन लोगों के खिलाफ मामला ​दर्ज हुआ है उनमें स्वामी धर्मदास और साध्वी अन्नपूर्णा, वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी का नाम एफआईआर में शामिल है।

Next Story

विविध