आर्थिक

Adani Income : कोरोना त्रासदी के बावजूद इस साल बुलेट की गति से बढ़ी अडानी की कमाई, जुकरबर्ग से भी आगे निकले

Janjwar Desk
5 Nov 2021 2:51 PM GMT
Adani Income : कोरोना त्रासदी के बावजूद इस साल बुलेट की गति से बढ़ी अडानी की कमाई, जुकरबर्ग से भी आगे निकले
x

(कोरोना त्रासदी के बावजूद अडानी की कमाई इस साल बुलेट की गति से बढ़ी है)

Adani Income : गौतम अडानी ग्रुप के कई कंपनियों के शेयरों की कीमत नीचे जाने के बावजूद कमाई के मामले में अडानी ने दुनिया के बड़े-बड़े अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया है।

Adani Income : एक तरफ देश और दुनिया पिछले डेढ़ साल से ज्यादा वक्त से कोरोना महामारी (Corona pandemic) के प्रकोप के कारण बेरोजगारी (Unemployment) और भयंकर मंदी (Economic crisis) के दौर से गुजर रही है, वहीं दूसरी तरफ देश के बिलेनियर उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति इस साल बुलेट की रफ्तार से बढ़ी है।

गौतम अडानी ग्रुप के कई कंपनियों के शेयरों (Shares of Adani group of companies) की कीमत नीचे जाने के बावजूद कमाई के मामले में अडानी ने दुनिया के बड़े-बड़े अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया है। इस साल अब तक कमाई के मामले में भारतीय अरबपति और अडानी ग्रुप के चेयरमैन, गौतम अडानी ने तो कमाल कर दिया है।

अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani income) ही नहीं बल्कि दुनिया के कई बड़े रईसों को भी पीछे छोड़ दिया है। इस साल अडानी की संपत्ति में 45.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

यही नहीं बल्कि, इस साल कमाई के मामले में अडानी ने मार्क जुकरबर्ग (Mark Jukerberg), जेफ बेजोस, स्टीव वॉल्मर, लैरी एलिशन, वॉरेन बफेट जैसे टॉप-10 अरबपतियों से काफी आगे हैं।

यहां ध्यान देनेवाली बात यह है कि इस वर्ष अडानी की कई कंपनियों के शेयरों के दाम काफी कम भी हुए थे। इसकी वजह से अडानी की संपत्ति काफी कम भी हुई थी, इसके बावजूद अडानी ने कमाई के मामले में रिकार्डतोड़ उपलब्धि हासिल की है।

इस साल अब तक कमाई के मामले में भारतीय अरबपतियों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन, गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी ही नहीं बल्कि दुनिया के बड़े रईसों को भी पीछे छोड़ दिया है। इस साल अडानी की संपत्ति में 45.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस मामले में अडानी ने मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस, स्टीव वॉल्मर, लैरी एलिशन, वॉरेन बफेट जैसे टॉप-10 अरबपतियों से काफी आगे हैं।

इस दौरान इनसे आगे केवल एलन मस्क (Alen Musk), बर्नार्ड आर्नाल्ट, लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ही हैं। एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अब तक 171 अरब डॉलर की उछाल आई है। वहीं बर्नार्ड ऑर्नाल्ट ने इस दौरान 55.1 अरब डॉलर कमाए, जबकि लैरी पेज ने 49.0 अरब डॉलर। वहीं सर्गी ब्रिन के नेटवर्थ में इस साल 47 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Blomberg billanier index) की ताजा लिस्ट के मुताबिक एलन मस्क 340 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं। जेफ बेजोस 200 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे और बर्नार्ड आर्नाल्ट 170 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं, चौथे नंबर पर 138 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स चौथे पोजीशन पर हैं। लैरी पेज 131 अरब डॉलर पांचवें स्थान पर, सर्गी ब्रिन 127 अरब डॉलर के साथ छठे, मार्क जुकरबर्ग 125 अरब डॉलर के साथ सातवें स्थान पर हैं।

स्टीव बॉल्मर 120 अरब डॉलर के साथ आठवें और लैरी एलिशन 117 अरब डॉलर के साथ 9वें स्थान पर हैं। वॉरेन बफेट 105 अरब डॉलर के साथ 10वें और मुकेश अंबानी 94.9 अरब डॉलर के साथ 11वें स्थान पर हैं। गौतम अडानी 79.7 अरब डॉलर के साथ 13वें स्थान पर हैं।

उधर, भारतीय अरबपतियों की बात करें तो इस साल अब तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में 18.2 अरब डॉलर, गौतम अडानी की संपत्ति में 45.9 अरब डॉलर, शिव नाडर की संपत्ति में 5.29 अरब डॉलर, अजीम प्रेम जी की संपत्ति में 12.50 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।

उल्लेखनीय है कि उद्योगपति गौतम अडानी का नाम इस साल उस वक्त भी चर्चा में आया था, जब उनके संचालन वाली मुंद्रा पोर्ट से ड्रग्स की भारी खेप जब्त की गई थी। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने गुजरात के कच्छ जिले के मुंद्रा बंदरगाह (Mundra port) पर 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के मादक पदार्थों के दो कंटेनर जब्त किए।

इन कंटेनर के बारे में माना जाता है कि यह अफगानिस्तान (Afganistan) से आया हुआ था। मुंद्रा पोर्ट मशहूर औद्योगिक घराने अडानी समूह से जुड़ा हुआ बताया जाता है। अडाणी ग्रुप द्वारा संचालित मुंदड़ा बंदरगाह देश के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है।

इसके बाद इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया था और ड्रग्स कनेक्शनों की जांच के लिए कोर्ट में भी पहुंचा था। विपक्ष ने सीधे उद्योग समूह पर हमले शुरू किए थे और कई तरह के आरोप भी लगाए गए थे।

Next Story

विविध

Share it