राष्ट्रीय

48 घंटे में बिजली सब्सिडी के लिए मिले 6.15 लाख आवेदन, विरोधी लगा लें अंदाजा केजरीवाल का ये प्लान क्यों है हिट

Janjwar Desk
17 Sep 2022 6:04 AM GMT
48 घंटे में बिजली सब्सिडी के लिए मिले 6.15 लाख आवेदन, AAP के विरोधी लगा लें अंदाजा केजरीवाल का ये प्लान क्यों है हिट
x

48 घंटे में बिजली सब्सिडी के लिए मिले 6.15 लाख आवेदन, AAP के विरोधी लगा लें अंदाजा केजरीवाल का ये प्लान क्यों है हिट

Delhi Electricity Bill Subsidy : 14 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि दिल्ली में बिजली उपभोक्ताओं को 1 अक्टूबर से सब्सिडी तभी मिलेगी जब वे ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन जमा कर इसकी मांग करेंगे।

Delhi Electricity Bill Subsidy : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) द्वारा बुधवार दोपहर बिजली सब्सिडी ( Delhi Electricity Bill Subsidy ) मांगने पर ही देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि कुछ लोग कहते हैं कि जब वो बिजली बिल जमा करना चाहते हैं, तो उन्हें जबरन सब्सिडी लेने के लिए मजबूर क्यों किया जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप ( AAP ) सरकार ने नई योजना पर अमल करने का निर्णय लिया है। ताकि जो लोग सब्सिडी ( Bill Subsidy ) नहीं लेना चाहते हैं वो बिल जमा करा सकें। दिल्ली सरकार के इस प्रस्ताव का दिल्लीवासियों से खुलकर स्वागत किया है। इस योजना के तहत पहले दो दिनों में ही दिल्ली सरकार को सब्सिडी के लिए 6.15 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं।

हर घंटे 11600 से ज्यादा आवेदन

बड़े संख्या में आवेदन मिलने से साफ हो गया है कि हर घंटे औसतन 11,600 से अधिक दिल्लीवासी बिजली वितरण कंपनियों के पास सब्सिडी के लिए आवेदन कर रहे हैं। दिल्ली में करीब 6.15 लाख बिजली उपभोक्ताओं ने शुक्रवार शाम 5 बजकर 40 मिनट तक सब्सिडी के लिए आवेदन किया था। इनमें 2,58,852 बीआरपीएल, 1,73,875 बीवाईपीएल, 1,78,584 टीपीडीडीएल और 2,351 एनडीएमसी उपभोक्ता शामिल हैं।

दरअसल, 14 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि दिल्ली में बिजली उपभोक्ताओं को 1 अक्टूबर से सब्सिडी तभी मिलेगी जब वे ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन जमा कर इसकी मांग करेंगे। उन्होंने सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए उपभोक्ताओं को मिस्ड कॉल देने या व्हाट्सएप संदेश भेजने के लिए एक फोन नंबर 70113 11111 लॉन्च किया था।

दिल्ली में 47 लाख उपभोक्त उठाते हैं बिजली सब्सिडी का लाभ

बता दें कि दिल्ली में 58 लाख बिजली उपभोक्ताओं में से 90 प्रतिशत से अधिक बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान करते हैं। वर्तमान में 200 यूनिट तक मासिक खपत वाले उपभोक्ताओं को शून्य बिल मिलता है। 400 यूनिट प्रति माह तक खपत करने वालों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है। दिल्ली में लगभग 47 लाख उपभोक्ता बिजली सब्सिडी का लाभ उठाते हैं। लाभार्थियों में 30 लाख लोग 100 प्रतिशत और लगभग 17 लाख को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है।

अब आवेदन नहीं करने वालों को नहीं मिलेगी सब्सिडी

उपभोक्ताओं को महीने की सब्सिडी पाने के लिए 31 अक्टूबर तक ऑफलाइन या ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक मोड से आवेदन करना होगा। ऐसा नहीं करने वालों को कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगर कोई उपभोक्ता सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं करता है और उसे एक दो माह बाद लगता है कि सब्सिडी की जरूरत है तो वो बाद में भी आवेदन कर सब्सिडी हासिल कर सकता है। सब्सिडी हासिल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से उपभोक्ता फोन नंबर 7011311111 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं या व्हाट्सएप के जरिए हाय संदेश भेज सकते हैं। उन्हें एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने पर सब्सिडी आवेदन के लिए भरा जाने वाला एक फॉर्म खुल जाएगा। उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिलों के साथ एक फॉर्म भी मिलेगा जिसे वे भरकर अपने निर्दिष्ट संग्रह केंद्र पर जमा कर सकते हैं। आवेदन के बाद अगले तीन दिनों में उन्हें एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से पुष्टि प्राप्त होगी कि उनके लिए सब्सिडी जारी रहेगी।

Next Story

विविध