राष्ट्रीय

6G Technology : Nokia के CEO ने 6G इंटरनेट के बारे में कही ये बड़ी बात, इस समय तक उपलब्ध हो जाएगा नेटवर्क

Janjwar Desk
6 Aug 2022 11:54 AM GMT
6G Technology : Nokia के CEO ने 6G इंटरनेट के बारे में कही ये बड़ी बात, इस समय तक उपलब्ध हो जाएगा नेटवर्क
x

6G Technology : Nokia के CEO ने 6G इंटरनेट के बारे में कही ये बड़ी बात, इस समय तक उपलब्ध हो जाएगा नेटवर्क 

6G Technology : सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में अभी तक 5जी नेटवर्क हासिल नहीं हुआ है और 6जी की चर्चा शुरू हो गई है...

6G Technology : सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में अभी तक 5जी नेटवर्क हासिल नहीं हुआ है और 6जी की चर्चा शुरू हो गई है। 4जी टॉप-अप इतने महंगे होते जा रहे हैं कि 24 घंटे मोबाइल इंटरनेट ऑन रखने वाले लोग अब जरूरत न होने पर इसे बंद कर रहे हैं। बहुत से लोग महंगी चार्जिंग से बचने के लिए सिर्फ बात करने के लिए बिना इंटरनेट के चार्ज करते हैं। इस बीच स्मार्टफोन ब्रांड नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने 6जी को लेकर दावा किया है।

स्मार्टफोन नहीं होंगे कॉमन इंटरफेस

बता दें कि, Nokia के CEO Pekka Lundmark का मानना है कि साल 2030 तक 6G टेक्नोलॉजी शुरू हो चुकी होगी, लेकिन तब तक स्मार्टफोन 'कॉमन इंटरफेस' नहीं होंगे। उन्होंने ये बात दावोस में चल रहे World Economic Forum में कही है। साथ ही Pekka Lundmark ने कहा कि कॉमर्शियल मार्केट में 2030 तक 6G की एंट्री हो जाएगी।

2030 तक 6G मोबाइल नेटवर्क व्यावसायिक रूप से होगा उपलब्ध

नोकिया के सीईओ का कहना है कि 2030 तक 6जी मोबाइल नेटवर्क व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हो जाएगा। दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोलते हुए, लुंडमार्क ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि स्मार्टफोन "सबसे सामान्य इंटरफ़ेस" होंगे, Gizmo China ने बताया।

2030 तक होगा हर चीज एक डिटेल ट्विन

लुंडमार्क ने कहा कि तब तक, निश्चित रूप से स्मार्टफोन जैसा कि हम आज जानते हैं, अब सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरफ़ेस नहीं होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि 2030 तक, हर चीज एक डिटेल ट्विन होगा, जिसके लिए विशाल कंप्यूटिंग संसाधनों की आवश्यकता होगी।

कंपनियों ने शुरू किया 6G में भारी निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनियों ने पहले ही 6जी में भारी निवेश करना शुरू कर दिया है। क्वालकॉम, ऐप्पल, गूगल और एलजी जैसे दुनिया के कुछ सबसे बड़े टेक दिग्गज इस अगली पीढ़ी की तकनीक में भाग लेने और यहां तक ​​​​कि सहयोग करने के लिए साइन अप कर रहे हैं।

Next Story

विविध