राष्ट्रीय

Aaj Ka Mausam : दिल्ली में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, अक्टूबर के पहले हफ्ते में कई राज्यों में बारिश का अनुमान

Janjwar Desk
29 Sep 2021 6:25 PM GMT
Aaj Ka Mausam : दिल्ली में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, अक्टूबर के पहले हफ्ते में कई राज्यों में बारिश का अनुमान
x
Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक सूरज और बादल के बीच आंख मिचोली का खेल जारी रहेगा।

Aaj Ka Mausam : पिछले कुछ दिनों से गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के लोगों को सूरज की तपिश से थोड़ी राहत मिल सकेगी। मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक सूरज और बादल के बीच आंख मिचोली का खेल जारी रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने ये भी साफ कर दिया गया है कि इस हफ्ते तेज बारिश नहीं होगी। अच्छी खबर ये है कि अक्तूबर की पहली तारीख से मौसम करवट लेगा और बादल छाए रहने के कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री के करीब रहने की संभावना है तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की संभावना बन रही है।

दिल्ली में एयर इंडेक्स पहुंचा 100 के पार

कुछ दिनों से बारिश न होने से दिल्ली-एनसीआर में हवा फिर प्रदुषित होने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली और एनसीआर में सभी जगह का एयर इंडेक्स 100 के पार चला गया। दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 120 दर्ज किया गया है। इसके अलावा फरीदाबाद का 119, गाजियाबाद का 120, ग्रेटर नोएडा का 159, गुरुग्राम का 153 और नोएडा का 107 एक्यूआई रहा। विशेषज्ञों द्वारा इस स्तर के हवा को गुणवत्ता के हिसाब से संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में आंका जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश थम जाने से अगले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर इसी तरह बने रहने की संभावना है।


क्या है अन्य राज्यों में बारिश का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव की वजह से दक्षिणी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में भी तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के द्वारा अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

'गुलाब' के विदाई के बावजूद नहीं थम रही बारिश

पश्चिम बंगाल से तूफानी चक्रवात गुलाब की विदाई भले ही दो दिन पहले हो गई हो पर राजधानी कोलकाता में झमाझम बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। आलम ये है कि बारिश के कारण शहरी इलाकों में धीरे-धीरे पानी भरता जा रहा है। कोलकाता के रास्ते और गलियों में घुटने तक पानी भर गया है। वहीं हुगली-वेस्ट मिदनापोर में भी बारिश के पानी से आम जनजीवन अस्त-वयस्त है। शहरों के निचले इलाकों में कमर तक पानी भर गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के अहीरटोला इलाके में एक दो मंजिला मकान गिर गया जिसके मलबे में कई लोग फंस गए। हालांकि अच्छी बात ये रही की सभी को समय रहते सुरक्षित निकाल लिया गया।

Next Story

विविध

Share it