राष्ट्रीय

Bihar News : मुखिया प्रत्याशी का भोज खाकर डेढ़ सौ लोग बीमार, मचा हड़कंप तो प्रशासन बोला- आचार संहिता उल्लंघन की भी होगी जांच

Janjwar Desk
21 Oct 2021 2:35 AM GMT
Bihar News : मुखिया प्रत्याशी का भोज खाकर डेढ़ सौ लोग बीमार, मचा हड़कंप तो प्रशासन बोला- आचार संहिता उल्लंघन की भी होगी जांच
x

(बिहार में मुखिया प्रत्याशी की दावत खाकर डेढ़ सौ लोग बीमार हो गए हैं)

Bihar News : आलम यह था कि फूड प्वाइजनिंग की वजह से बुधवार की देर रात तक शिवहर सदर अस्पताल में मरीजों के आने का सिलसिला जारी था। बड़ी संख्या में मरीजों के एक साथ आने के बाद अस्पताल की व्यवस्था भी चरमरा गई।

Bihar News : बिहार में अभी पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) चल रहे हैं। बुधवार, 20 अक्टूबर को चौथे चरण की वोटिंग हुई है। साथ में पांचवे चरण के चुनावों (Fight Phase of Panchayat Election) के लिए नामांकन का काम चल रहा है। इस बीच राज्य के शिवहर जिले के ताजपुर पंचायत में एक मुखिया प्रत्याशी के नामांकन की दावत खाने के बाद डेढ़ सौ से अधिक लोग बीमार पड़ गए।

प्रभावित लोगों में बच्चों की संख्या अधिक है। आलम यह था कि फूड प्वाइजनिंग (Food poisioning) की वजह से बुधवार की देर रात तक शिवहर सदर अस्पताल में मरीजों के आने का सिलसिला जारी था। बड़ी संख्या में मरीजों के एक साथ आने के बाद अस्पताल की व्यवस्था भी चरमरा गई।

स्थिति यह थी कि इतने मरीजों के लिए अस्पताल (Sheohar Sadar Hospital) में बेड तक उपलब्ध नहीं थे और कई मरीज फर्श पर ही लेटे हुए थे। घटना की सूचना मिलते ही जिला और पुलिस प्रशासन के सीनियर अधिकारी सदर अस्पताल पहुंचकर वहां स्थिति संभालने की कोशिश कर रहे थे।

बता दें कि बुधवार को शिवहर प्रखंड मुख्यालय (Shekhar Block) में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। वोटरों को प्रभावित करने के लिए मुखिया प्रत्याशी के द्वारा इस भोज का आयोजन किया गया था। दावत में बड़ी तादाद में लोग शामिल हुए थे।

शिवहर के जिलाधिकारी (डीएम) सज्जन राजशेखर में पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही भोज का किस परिस्थिति में आयोजन हुआ और यह मामला आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में आता है या नहीं, इन सब बातों के भी जांच के आदेश जारी किए गए हैं।

इस घटना के बाद ताजपुर पंचायत (Tajpur Panchayat) में अफरा-तफरी मचा हुआ है। शिवहर के एसडीपीओ (SDPO) संजय कुमार पांडे ने बताया कि बुधवार को एक मुखिया प्रत्याशी के नामांकन के बाद शाम में मछली-चावल का भोज दिया गया था। इसे खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ गई है। बीमार लोगों को सदर अस्पताल लाया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग पहुंच चुके हैं।

वहीं, शिवहर के थानाध्यक्ष (Shekhar Thanadhyaksh) रघुनाथ प्रसाद ने बताया कि सदर अस्पताल में इलाज के लिए करीब डेढ़ सौ लोग पहुंच चुके हैं। डॉक्टरों के अनुसार सभी का इलाज चल रहा है और किसी की गंभीर स्थिति नहीं है।

बीमार लोगों में मुकेश बैठा, श्याम लाल बैठा, मनोज बैठा, चंदन बैठा, दिनेश बैठा, श्याम बाबू सहनी, रामावतार सहनी, मीना देवी, शांति देवी, मंतोरिया देवी, राकेश कुमार, अशोक कुमार, जोगी सहनी, गोलू कुमार, गुड्डू कुमार, राम बाबू कुमार, श्यामा पासवान, मंटू राय, देवलत देवी, रेखा कुमारी, बिगन कुमार, राम अयोध्या, सोले लाल सहनी, शिवजी, शंकर राय, अर्जुन सिंह आदि शामिल हैं।

फूड प्वाइजनिंग के मरीजों से सदर अस्पताल भर गया। अस्पताल के विभिन्न वॉर्डों में स्थित बेड के अलावा बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल के बरामदे के फर्श पर ही सोए हुए थे। अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। चिकित्सकों के अनुसार कुछ मरीज डर से घबरा गए हैं।

बताया जा रहा है कि भोज खाने के 2 घंटे के अंदर ही कुछ लोगों को उल्टी- दस्त की शिकायत शुरू हो गई। अस्पताल में भर्ती ताजपुर निवासी बिंदेश्वर दास ने बताया कि मछली-चावल का भोज था।

उन्होंने शाम में करीब 5.30 बजे खाना खाया। खाने के 2 घंटे के बाद उन्हें उल्टी और दस्त होने लगा। उन्होंने बताया कि उनकी उम्र करीब 60 वर्ष है। वहीं, गणपत माझी के पुत्र राधेश्याम माझी ने बताया कि अधिकतर लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत है।

आलम यह था कि बुधवार की रात 12 बजे भी अस्पताल में मरीजों के पहुंचने का सिलसिला जारी था। अस्पताल के बाहर लोगों की भीड़ जुटी रही। बड़ी संख्या में आसपास और ताजपुर से लोग सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक (Health Manager) ने बताया कि डेढ़ सौ से अधिक मरीज अभी तक पहुंच चुके हैं और सभी का प्रारंभिक इलाज चल रहा है। बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात है।

सिविल सर्जन डॉक्टर राजदेव प्रसाद सिंह के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एडीएम शंभू शरण, एसडीओ इश्तियाक अली अंसारी, एसडीपीओ संजय कुमार पांडे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Next Story

विविध