राष्ट्रीय

यूपी में खूनी हुआ चुनाव : सीतापुर में गोली-बम, कन्नौज में पथराव, कानपुर देहात सहित कई जिलों में बवाल

Janjwar Desk
8 July 2021 10:17 AM GMT
यूपी में खूनी हुआ चुनाव : सीतापुर में गोली-बम, कन्नौज में पथराव, कानपुर देहात सहित कई जिलों में बवाल
x

(यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन को लेकर सत्ता व विपक्ष के प्रत्याशी व समर्थकों में जमकर हुआ बवाल.)

जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लॉक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज गुरुवार 8 जुलाई को 11 बजे से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया के दौरान कई जगह सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ...

जनज्वार, लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर गुरुवार को कई जनपदों में सत्ता और विपक्षी दलों के कार्यकर्ता व समर्थकों के बीच भिड़ंत देखने को मिली। सीतापुर में गोलीयां और बम चल गये तो कन्नौज में भी नामांकन को लेकर सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर पत्थरबाजी व मारपीट हुई। कानपुर देहात से भी मारपीट की खबरें आ रही हैं।

यूपी में गांव तथा जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लॉक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज गुरुवार 8 जुलाई को 11 बजे से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया के दौरान कई जगह सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ। कन्नौज में सदर ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन के दौरान सपा (SP) और भाजपा (BJP) कार्यकर्ता भिड़ गए, दोनों पक्षों के बीच जमकर ईंट-पत्थर भी चले। इस दौरान पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बना रहा।

सीतापुर में दर्जनों राउण्ड गोलियां और बम चले

दरअसल, नामांकन के दौरान सपा समर्थित प्रत्याशी अजय दोहरे नामांकन के लिए सदर ब्लॉक में पंहुचे। यहां उनकी भाजपाइयों से कहासुनी हो गई। दोनों के बीच कहासुनी के बाद मारपीट की नौबत आ गई। इस दौरान रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बैठे सपाई भी वहां पहुंच गये। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और पथराव शुरू कर दिया।

सपा कार्यकर्ताओं ने भाजपा के मंडल अध्यक्ष रामजीवन राजपूत को पकड़ कर धुन दिया। ब्लॉक ऑफिस में बैठे एआरओ पारसनाथ की टेबल से उठाकर सभी अभिलेख फाड़ दिए। मौके पर उपस्थित एसडीएम सदर गौरव शुक्ला और पुलिस बल ने बवाल कर रहे लोगों को ब्लॉक से बाहर खदेड़ दिया। एआरओ ने इस घटना की जानकारी डीएम को दी।

वहीं तालग्राम ब्लॉक में भी दो पक्षों के बीच जमकर टकराव हुआ। पथराव और चार राउंड हवाई फायरिंग किये जाने की सूचना है। सपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि भाजपा के लोग उनके प्रत्याशी को नामांकन नहीं करने दे रहे हैं। घटना की सूचना मिलने पर डीएम राकेश मिश्र और एसपी प्रशांत वर्मा मौके पर पहुंचे। इसके बाद हंगामा शांत हुआ।

सौरिख ब्लॉक में भी पथराव और फायरिंग (Firing) होने की घटना सामने आई है। यहां भी सपा प्रत्याशी को यहां भी नामांकन करने से रोके जाने के बाद हंगामा हुआ। इसके अलावा कानपुर देहात में भी भाजपा समर्थकों ने सपा प्रत्याशी का नामांकन पर्चा छीनने की कोशिश की। इस दौरान सपा प्रत्याशी का कुर्ता फट गया जिससे हंगामा बढ़ गया।

कानपुर देहात में भिड़े सपा-भाजपा प्रत्याशी व समर्थक

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए नामांकन की इन घटनाओं के बीच कानपुर (Kanpur) के बिल्हौर में ब्लॉक प्रमुख पद की सपा प्रत्याशी के अपहरण की कोशिश किये जाने का मामला सामने आया है। सपा प्रत्याशी नीरू देवी के पति सूर्यभान ने भाजपा प्रत्याशी मनोरमा पर समर्थकों के साथ ब्लाक परिसर से पत्नी नीरू का अपहरण करने का आरोप लगाया है।

राजधानी लखनऊ (Lucknow) से सटे सीतापुर के कसमंडा में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के दौरान दो पक्षों में भिड़ंत हो गई। इस दौरान गोलियां चलीं और बम भी फेंके गये। यहां निर्दल प्रत्याशी को नामांकन करने से रोके जाने के बाद यह घटना हुई। गोली और बमबाजी की इस घटना में तीन लोग घायल होने की खबर है।

Next Story

विविध