दिल्ली

Delhi Corona Guidelines: सिर्फ 50% यात्री मेट्रों में कर सकेंगे सफर, कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगी भारी भीड़

Janjwar Desk
29 Dec 2021 11:01 AM GMT
Delhi Corona Guidelines: सिर्फ 50% यात्री मेट्रों में कर सकेंगे सफर, कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगी भारी भीड़
x

Delhi Corona Guidelines: सिर्फ 50% यात्री मेट्रों में कर सकेंगे सफर, कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगी भारी भीड़

Delhi Corona Guidelines: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड एक्शन रेस्पांस प्लान (GRAP) लागू कर दिया है।

Delhi Corona Guidelines: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड एक्शन रेस्पांस प्लान (GRAP) लागू कर दिया है। पहले दिल्ली में येलो अलर्ट की घोषणा की गई और कुछ देर बाद कुछ पाबंदियों में इजाफा कर दिया गया। दिल्ली सरकार की ओर से पाबंदियों की इस लिस्ट में दिल्ली मेट्रो भी शामिल है। गाइडलाइंस के मुताबिक दिल्ली मेट्रो में अब केवल 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ परिचालन हो सकेगा। साथ ही मेट्रो में लोगों को खड़े होने की भी अनुमति नहीं दी गई।

यात्रियों की लंबी लाइन मेट्रो की एंट्री गेट पर लगी हुई है जिससे भीड़ भाड़ बनी हुई है ऐसे में covid-19 संक्रमण किस फैलने की संभावना अत्यधिक है। लोगों की यह भीड़ कोरोना और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन को न्योता दे रही है। वही एंट्री गेट पर लंबा इंतजार करने के कारण लोग काफी परेशान हो रहे हैं।

वही देखा जा रहा है कि नियमों को लागू होने के बाद से मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को बाहर ही रोका जा रहा है जब तक प्लेटफार्म खाली नहीं हो जाता। ऐसे में उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जो रोजाना की तरह आज भी अपने रोजाना टाइम के अनुसार मेट्रो स्टेशन पहुंचे। भीड़ के कारण लोगों की लाइन सड़क तक पहुंच गई है और कई राउंड बनते ही जा रहे हैं दिल्ली के ज्यादातर मेट्रो स्टेशन पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला रहा है।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने मंगलवार को कहा था कि दिल्ली में कोविड-19 से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के मद्देनजर, कुछ प्रतिबंधों के तहत मेट्रो के अंदर यात्रा की अनुमति होगी. वहीं, डीडीएमए द्वारा नए मानदंडों की घोषणा किए जाने के तुरंत बाद नए प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू हो गए और सुबह के समय लंबी कतारें लग गईं. इस दौरान सुबह के समय ज्यादातर लोग मेट्रो का इस्तेमाल ऑफिस जानें के लिए करते हैं. वहीं, लक्ष्मी नगर, अक्षरधाम, अन्य स्टेशन पर लोगों को समय भी अधिक लगा. हालांकि कई लोगों ने फेसबुक और ट्विटर पर इसको लेकर शिकायत भी की.

बता दें कि राजधानी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शहर में कोविड-19 के मामले बढ़ने पर मंगलवार को दिल्ली में 'येलो' अलर्ट (Yellow Alert) की घोषणा की थी. फिलहाल' येलो'अलर्ट के तहत रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को ऑड़- ईवेन के आधार पर खोलना. साथ ही मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं. वहीं, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि इसके मद्देनजर, दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन पर प्रवेश के लिए खुले द्वारों की संख्या को सीमित कर मेट्रो स्टेशन में प्रवेश को नियंत्रित किया जाएगा. इसके लिए 712 दरवाजों में से 444 द्वार अभी खुले रहेंगे.

दिल्ली में संक्रमण की दर

गौरतलब है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप 'ओमिक्रॉन' के 781 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 241 लोग संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. हालांकि ये मामले 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में सामने आए हैं. वहीं, दिल्ली में सबसे अधिक 238 मामले दर्ज किए गए हैं और इसके बाद महाराष्ट्र में 167, गुजरात में 73, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आए हैं. फिलहाल राजधानी में मंगलवार को कोविड-19 के 496 नए मामले सामने आए, जो 4 जून के बाद से सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं, संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई. फिलहाल दिल्ली में संक्रमण की दर 0.89 प्रतिशत है.

Next Story

विविध