राष्ट्रीय

Faizabad Station : अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा उत्तरप्रदेश का यह रेलवे स्टेशन, जानें प्रदेश में किन स्टेशनों के नाम बदले

Janjwar Desk
23 Oct 2021 5:18 PM GMT
Faizabad Station : अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा उत्तरप्रदेश का यह रेलवे स्टेशन, जानें प्रदेश में किन स्टेशनों के नाम बदले
x

(उत्तरप्रदेश के फैजाबाद स्टेशन का भी नाम बदल दिया गया है)

उत्तरप्रदेश में इससे पहले भी कई स्टेशनों और जिलों के नाम बदले जा चुके हैं। अब फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन के नाम बदलने के भाजपा सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

Faizabad Station: अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन (Faizabad Railway Station) अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा। फैज़ाबाद स्टेशन का नया नाम अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) कर दिया गया है। उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) में इससे पहले भी कई स्टेशनों और जिलों के नाम बदले जा चुके हैं। अब फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन के नाम बदलने के भाजपा सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने की जानकारी शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 को वाराणसी (Varanasi) पहुंचे लखनऊ के डीआरएम (Lucknow DRM) ने दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अब अयोध्या कैंट होगा।

अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट रेल स्टेशनों (Rajghat Station) को और विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी।

डीआरएम ने मीडिया को बताया कि रेलवे की ओर से अयोध्या के स्टेशनों को कुछ इस तरह विकसित करने की योजना बन रही है कि स्टेशन से ही श्रदालुओं को अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) द्वारा ट्वीट के जरिए भी इसकी जानकारी दी गई है। ट्वीट में कहा गया कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है। योगी सरकार के इस निर्णय पर भारत सरकार की स्वीकृति मिल गई है।

बीजेपी सांसद लल्लू सिंह (BJP MP Lallu Singh) ने सीएम योगी को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का प्रस्ताव दिया था। अब उन्होंने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए आभार व्यक्त किया है।

दरअसल जिले का नाम बदलने का प्रक्रिया तो राज्य स्तर पर पूरी हो जाती है। लेकिन किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने में केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय की भूमिका अहम होती है।

बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह (Maduadeeh) और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय स्टेशन (Mugalsarai) को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है।

इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

Next Story

विविध

Share it