Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

मोबाइल डेटा स्पीड के मामले में दुनिया में 131वें नंबर पर भारत, नेपाल-पाकिस्तान और श्रीलंका भी आगे

Janjwar Desk
26 Oct 2020 8:51 AM GMT
मोबाइल डेटा स्पीड के मामले में दुनिया में 131वें नंबर पर भारत, नेपाल-पाकिस्तान और श्रीलंका भी आगे
x
मोबाइल डेटा स्पीड के मामले में पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका, दक्षित कोरिया भारत से आगे हैं, भारत इस सूची में 131वें नंबर पर है जबकि नेपाल 102, पाकिस्तान 116 और श्रीलंका 117 नंबर पर हैं....

नई दिल्ली। भारत इस समय दुनियाभर के स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है, दुनिया के अन्य देशों से तुलना करें तो सबसे अधिक सस्ता डेटा मिलता है लेकिन देश अभी डेटा स्पीड के मामले में काफी पीछे हैं। इससे भी खास बात यह है कि इस मामले में पड़ोसी पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका भी हमसे आगे हैं।

ओक्ला स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स की सितंबर की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 12.07 MBPS है जबकि ग्लोबल लेवर यह डेटा स्पीड 35.26 है। इस साथ ही भारत की औसत मोबाइल अपलोड स्पीड और लैटेंसी 4.31 Mbps और 52 ms है। वहीं ग्लोबल अपलोड स्पीड 11.22 और लैटेंस रेट 42 ms है।

वहीं इस मामले में में पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका, दक्षित कोरिया भारत से आगे हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस सूची में 131वें नंबर पर है जबकि नेपाल 102, पाकिस्तान 116 और श्रीलंका 117 नंबर पर हैं। इन देशों की भारत की तुलना में औसत मोबाइल डेटा स्पीड 17 Mbps अधिक है।

हालांकि फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के मामले में भारत की स्थिति में सुधार है। भारत इस मामले में 70वें नंबर पर है जिसकी औसत डाउनलोड स्पीड 46.47 Mbps है। लेकिन इस मामले में घाना, मोलडोवा और मालटा जैसे देश भी भारत से आगे हैं। बता दें कि ग्लोबल स्पीड इंडेक्स हर साल एक चार्ज जारी करता है, इसमें प्रत्येक वर्ष भारत की रैंकिंग नीचे ही रहती है।

Next Story

विविध