Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Janjwar Impact : जनज्वार में छपी खबर तो पक्ष और विपक्ष ने उठाई फतेहपुर के विकास पटेल के लिए आवाज

Janjwar Desk
27 Jun 2022 7:56 AM GMT
Janjwar Impact : जनज्वार में छपी खबर तो पक्ष और विपक्ष ने उठाई फतेहपुर के विकास पटेल के लिए आवाज
x

Janjwar Impact : जनज्वार में छपी खबर तो पक्ष और विपक्ष ने उठाई फतेहपुर के विकास पटेल के लिए आवाज

Fatehpur News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur News) में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे 22 वर्षीय युवा विकास पटेल की मौत को पक्ष के साथ साथ विपक्ष ने भी मुद्दा बनाया, वरुण गांधी (Varun Gandhi) से लेकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) तक ने अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के तहत 4 साल के लिए बनाए जाने वाले अग्निवीरों पर सरकार की खिलाफत की है...

Fatehpur News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur News) में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे 22 वर्षीय युवा विकास पटेल की मौत को पक्ष के साथ साथ विपक्ष ने भी मुद्दा बनाया। वरुण गांधी (Varun Gandhi) से लेकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) तक ने अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के तहत 4 साल के लिए बनाए जाने वाले अग्निवीरों पर सरकार की खिलाफत की है। दरअसल यह खबर सबसे पहले जनता की मीडिया 'जनज्वार' ने पूरी डिटेल के साथ प्रकाशित की थी। जिसके बाद विकास मामले ने तूल पकड़ा।

वरुण गांधी ने ट्वीट कर उठाई आवाज

मामले में भाजपा सांसद वरुण गांधी ने मृतक विकास के पिता का वीडियो ट्वीट कर लिखा है, 'पहले रोहतक में सचिन और अब फतेहपुर में 'विकास की आत्महत्या' से देश का हर युवा व्यथित है। मैदान पर 6 वर्षों के मैराथन संघर्ष के बाद महज 4 वर्षों की सेवा छात्र कैसे स्वीकारेंगे? सिर्फ संवादहीनता की वजह से किसान आंदोलन में सैकड़ों जानें गयी, क्या हम फिर वही गलती दोहराना चाहते हैं?'

अखिलेश यादव ने भी उठाई आवाज

समाजवादी पार्टी चीफ व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर हैंडल में विकास को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा 'अग्निपथ योजना' की वजह से उप्र के एक युवा विकास पटेल की आत्महत्या की ख़बर बेहद दुखद है। भावपूर्ण श्रद्धांजलि! ये देश के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारी युवा शक्ति कुछ लोगों के दंभ की बलि चढ़ रही है। शायद विकास की ये शहादत ही सत्ताधारियों को उनके अहंकार की नींद से जगा पाए।'

गौरतलब है कि देश व प्रदेश भर में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है। कहीं रोड जाम किए जा रहे हैं तो कहीं जुलूस निकाले जा रहे। आन्दोलित छात्रों के खिलाफ पुलिस मुकदमें दर्ज करने में जुटी है। यूपी के फतेहपुर जिले के एक छात्र जो कई वर्षों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा था, अग्निपथ योजना लागू होने के बाद से गुमसुम रहने लगा। शुक्रवार को छात्र ने बगीचे में एक पेड़ के सहारे फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। साथी की मौत की सूचना पाकर अन्य दोस्त भी मौके पर पहुंचे। शव देख उनकी आंखे नम हो गई।

बताते चलें कि, विसनामऊ गांव निवासी युवक विकास पटेल कई वर्षों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा था। वह एक बार सेना भर्ती की शारीरिक परीक्षा दे चुका था, पर उसे कामयाबी नहीं मिली। पिता छेदालाल ने बताया कि सरकार ने जिस दिन अग्निपथ योजना की घोषणा की उसी दिन से बेटा विकास कहने लगा कि अब नौकरी नहीं मिलेगी। कोई तैयारी करना बेकार है।

घटना से आहत है पूरा परिवार

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे दिवंगत विकास पटेल के जान देने से समूचा परिवार सदमें में है। मृतक का बड़ा भाई विक्रम पटेल किसानी के साथ प्राइवेट फैक्ट्री में नौकरी करते है। पिता भी किसानी में हिस्सा बटाता है। इनके पास करीब 8 बीघा भूमि होना बताया जाता है।लोगों ने बताया इस परिवार की बहुत माली हालत भी अच्छी नहीं है। घटना को लेकर मृतक की मां सीता देवी समेत पूरा परिवार बेहाल है।

युवक की मौत जानकारी मिलते सेना भर्ती की तैयारी करने वाले आसपास गांव के युवक साथी भी पहुंचे। सूचना मिलते चौडगरा चौकी प्रभारी धीरज पांडेय मौके पर पहुंचे। चौकी प्रभारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया विकास पटेल ने आत्महत्या की है।

अधूरे रह गए पिता के अरमान

विकास पटेल का परिवार बहुत सम्पन्न नहीं था। पिता छेदालाल किसानी करते हैं। खेती बाड़ी से ही पूरा परिवार अपना भरण पोषण कर रहा था। विकास बीते 3-4 साल से सेना की तैयारी कर रहा था। पिता को विकास से बहुत उम्मीदें थीं, जो अब उसकी आत्महत्या के साथ ही टूट गईं। घर में मां है जो अब भी विकास को याद कर सुबक उठती है। लेकिन उम्मीद कम ही है कि इस सबसे सरकार को कोई फर्क पड़ेगा।

Next Story

विविध