राष्ट्रीय

Kanpur News : जाम के झाम से बचने के लिए इस दफा हेलीकॉप्टर से कानपुर घूमेंगे राष्ट्रपति, पिछली बार IIA अध्यक्ष की हो गई थी मौत

Janjwar Desk
16 Nov 2021 7:26 AM GMT
kanpur news
x

(महामहिम की पिछली यात्रा के जाम में फंसकर महिला व्यवसायी की मौत हो गई थी file photo/janjwar)

President In Kanpur : राष्ट्रपति भवन ने शहर में जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए इस तरह का कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें उन्हें सड़क मार्ग से कम से कम चलना पड़े...

Kanpur News : दो दिवसिय दौरे पर कानपुर पधार रहे महामहिम रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) पिछली बार की अपेक्षा इस बार हैलीकॉप्टर से शहर में घूमेंगे। राष्ट्रपति कोविंद 24 और 25 नवंबर को दो दिन के प्रवास पर होंगे। राष्ट्रपति भवन ने शहर में जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए इस तरह का कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें उन्हें सड़क मार्ग से कम से कम चलना पड़े।

सूत्रों की माने तो 24 नवंबर को राष्ट्रपति का विशेष विमान चकेरी में एयरफोर्स स्टेशन (Airforce Station) के भीतर बने एयरोड्रम में उतरेगा। वहीं से वे हेलीकॉप्टर के जरिये मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह यादव के घर जाएंगे। यहां चौधरी हरमोहन सिंह यादव की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

महामहिम यहां से वापस हेलीकॉप्टर के जरिए एयरोड्रम जाएंगे। वहां से कैंट होते हुए सर्किट हाउस पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 25 नवंबर को राष्ट्रपति एचबीटीयू (HBTU) के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगे। यहां भी वे हेलीकॉप्टर से ही पहुँचेंगे।

इस तरह से सड़क मार्ग से उनका आवागमन सर्किट हाउस से एयरोड्रम के बीच ही रहेगा। राष्ट्रपति को सड़क मार्ग से गुजारने से बचाने के लिए मेहरबान सिंह का पुरवा में चार और एचबीटीयू में तीन हेलीपैड बनाए जाने हैं।

पिछली यात्रा जाम के कारण वंदना मिश्रा की हुई थी मौत

इससे पहले राष्ट्रपति प्रेसिडेंशियल स्पेशल से 25 से 27 जून तक तीन दिन के प्रवास पर शहर आए थे। राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन को गुजारने के लिए गोविंदपुरी पुल पर ट्रैफिक रोका गया था। ट्रैफिक रोकना था दो से तीन मिनट के लिए, लेकिन रोका गया था 25 मिनट। इस जाम में फंसकर आईआईए महिला विंग की अध्यक्ष वंदना मिश्रा का निधन हो गया था। इस घटना को राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद ने संज्ञान लिया था। राष्ट्रपति ने भी इस पर दुख जताया था।

अधिकारियों के लिए 25 कमरे बुक

राष्ट्रपति भवन के अधिकारी 20 नवंबर से शहर में कैंप करने लगेंगे। दोनों कार्यक्रम स्थलों का जायजा लेंगे और सुरक्षा व्यवस्था परखेंगे। बताया जा रहा है कि 22 नवंबर तक दो दर्जन अधिकारी शहर पहुंच जाएंगे। इसके लिए प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न होटलों में 25 कमरे बुक करा दिए गए हैं। इसके अलावा 10 कमरे रिजर्व में रखे गए हैं।

Next Story

विविध

Share it