Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Comedian Munawar Faruqui: हिन्दू देवी-देवताओं पर टिप्पणी करने वाले मुनव्वर फारूकी का शो रद्द, कॉमेडियन ने कहा- 'नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया'

Janjwar Desk
28 Nov 2021 10:43 AM GMT
Comedian Munawar Faruqui: हिन्दू देवी-देवताओं पर टिप्पणी करने वाले मुनव्वर फारूकी का शो रद्द, कॉमेडियन ने कहा- नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया
x

(शो रद्द होने के बाद स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने कहा 'I'm Done. Good Bye')

Comedian Munawar Faruqui: कॉमेडियन ने अपने पोस्ट के आखिरी में गुड बाय लिखा, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि वे अब कॉमेडी त्याग देंगे...

Comedian Munawar Faruqui: बेंगलूरू प्रशासन ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बाद रविवार, 28 नवंबर को शहर में स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी (Munawar Faruqui) के शो को रद्द कर दिया। पुलिस अधिकारी ने संबंधित ऑडिटोरियम को फारुकी के (Munawar Comedy Show) शो को रद्द करने का निर्देश देते हुए कहा कि वे एक विवादित व्यक्ति हैं। पुलिस ने कहा कि कई राज्यों ने उनके कॉमेडी शो पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। मुनव्वर फारुकी का शो रविवार शाम 5 बजे बेंगलुरु के गुड शेफर्ड में होना था। इधर, शो रद्द हो जाने के बाद कॉमेडियन ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाला और लिखा, "नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया।"कॉमेडियन ने अपनी पोस्ट के आखिरी में गुड बाय लिखा, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि वे अब कॉमेडी त्याग देंगे।

नफरती जीती, आर्टिस्ट हार गया- मुनव्वर

शो रद्द किए जाने के बाद फारुकी (Munawar Faruqui Twitter) ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कहा कि नफरत जीत गई और कलाकार हार गया। उन्होंने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी करते हुए लिखा, "आज बेंगलुरु शो वेन्यू के तोड़-फोड़ की धमकी मिलने के बाद कैंसिल हो गया। जिस जोक को मैंने कभी कहा नहीं उसके लिए जेल में डाला गया, जिस शो में कुछ भी समस्या नहीं है, उसे रद्द किया जा रहा है। यह नाइंसाफी है। इस शो को पूरे भारत में लोगों ने अपने धर्म पर ध्यान दिए बिना पसंद किया। यह गलत है।" फारूकी ने कहा कि यह बीते दो महीने में उनका 12वां शो है जिसे आयोजकों और दर्शकों को दी गई धमकियों के बाद रद्द किया गया है।

दक्षिण पंथी संगठनों ने किया था शो का विरोध

बता दें कि श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत विभिन्न दक्षिणपंथी संगठनों ने स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी (Stand up Comedian Munawar) के खिलाफ बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी थी। उन्होंने फारुकी पर हिंदू देवी-देवताओं का कथित तौर पर अपमान करके हिंदु धर्म की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था। वहीं, बेंगलुरु के अशोक नगर पुलिस स्टेशन ने ऑडिटोरियम को एक पत्र में लिखा, "मध्य प्रदेश के इंदौर में फारुकी खिलाफ आईपीसी की धारा 298, 269, 188 के तहत केस दर्ज है। उनपर दूसरे राज्यों में भी केस दर्ज हैं। सूचना है कि कई संगठन मुनव्वर फारुकी के स्टैंडनअप कॉमेडी शो का विरोध कर रहे हैं। जिससे सार्वजनिक शांति और सद्भाव बिगड़ सकता है और कानून व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि इस शो को रद्द कर देना चाहिए।"

वहीं, शो रद्द करने को लेकर बेंगलुरु के एक पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुनव्वर के शो को अनुमति नहीं दी गई है, वे आज कोई पब्लिक शो नहीं करेंगे। जानकारी के अनुसार, रविवार शाम को मुनव्वर फारुकी में 'डोंगरी टू नोव्हेयर' शो करने की योजना बनाई थी। दिल्ली के कर्टेन्स कॉल्स इवेंट के विशाल धूरिया और सिद्धार्थ दास ने बेंगलुरु में इस कॉमेडी शो का आयोजन किया था।

अमित शाह के खिलाफ अभद्र टिप्पणी का आरोप

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में कॉमेडियन मुनव्वर पर भाजपा विधायक के बेटे ने हिन्दू धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा था और कथित तौर पर आपत्तिजनक शो से पहले उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। भाजपा नेता के बेटे ने दावा किया कि उन्होंने इंदौर में फारूकी को उनके शो की रिहर्सल के दौरान हिंदू देवताओं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बारे में कथित तौर पर अभद्र बातें करते सुना था लेकिन अपने इस दावे को लेकर उन्होंने को ई साक्ष्य पेश नहीं किया। इस मामले में फारूकी और एक अन्य युवक को एक महीने तक जेल में रहना पड़ा था। सबूतों के अभाव में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी।

Next Story

विविध