Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Ludhiana Court Bomb Blast : लुधियाना कोर्ट से हैरान करने वाली खबर, दोनों मेटल डिटेक्टर नहीं कर रहे थे काम

Janjwar Desk
23 Dec 2021 11:40 AM GMT
Ludhiana Court Bomb Blast  metal detector
x

लुधियाना कोर्ट में लगे दोनों मेटल डिटेक्टर काम नहीं कर रहे थे।

Ludhiana Court Bomb Blast : सुरक्षा के लिहाज से हैरान करने वाली घटना यह है कि लुधियाना हाईकोर्ट में दो मेटल डिटेक्टर लगे हैं, लेकिन दोनों काम नहीं कर रहे थे।

Ludhiana Court Bomb Blast : पंजाब में फरवरी में विधानसभा चुनाव होना है। सियासी दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं। इस बीच बेअदबी के बाद लुधियाना कोर्ट में बम ब्लास्ट की घटनाओं ने सबको सकते में डाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा के लिहाज से हैरान करने वाली घटना यह है कि लुधियाना कोर्ट ( Ludhiana Court ) में दो मेटल डिटेक्टर ( Metal Detector ) लगे हैं, लेकिन दोनों काम नहीं कर रहे थे।

मेटल डिटेक्टर ( Metal Detector ) के काम नहीं करने की घटना को सुरक्षा के लिहाज से गंभीर ( Serious security concern ) मसला माना जा रहा है। यह लुधियाना कोर्ट की सुरक्षा में बड़ी चूक ( Ludhiana Court Securty Big Lapse ) भी है। यही वजह है कि पहले बेअदबी की घटना और अब बम ब्लास्ट का मामला सामने आने के बाद से सियासी बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है। पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने इसे विचलित करने वाली घटना तो पंजाब कांग्रेस के बड़बोले अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इसे राजनीतिक साजिश करार दिया है।

मेटल डिटेक्टर क्या होता है?

मेटल डिटेक्टर एक इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण होता हैं जो अपने आस-पास में किसी भी धातु की उपस्थिति का पता लगाता है। मेटल डिटेक्टर वस्तुओं के भीतर छिपे धातु के अणुओं या भूमिगत दफन धातु की वस्तुओं को खोजने के लिए उपयोगी होते हैं। मेटल डिटेक्टर को हम एक सेंसर की तरह भी मान सकते हैं, जिसे किसी वस्तु या जमीन के पास ले जाने पर यदि उसमे कोई मेटल की चीज है तो ये उसे सेन्स कर लेता है।

विधुत-चुम्बकीय सिद्धांत पर करता है काम

यह डिवाइस अपने कार्य के आधार पर अलग-अलग दूरी व क्षमता के होते हैं। मेटल डिटेक्टर ( धातु संसूचक) के अंदर कोई बहुत जटिल तकनीक नहीं होती है यह एक बहुत ही साधारण फिजिक्स के सिद्धांत पर कार्य करता है जिसे Electromagnetic ( विधुत-चुम्बकीय ) सिद्धांत कहते है।

धार्मिक स्थलों की बढ़ाई गई सुरक्षा

बता दें कि गुरुवार को लुधियाना कोर्ट परिसर में बम ब्लास्ट में दो लोगों की मौत और चार लोग घायल हुए हैं। इस घटना पर पंजाब—हरियाणा हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है तो दूसरी तरफ यह मामला अब सियासी रूप लेता जा रहा है। हाईकोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को आपात बैठक बुलाई है। पूरे पंजाब में हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। पंजाब के सभी अदालतों व धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एनआईए, एनएसजी और नेशनल बम डेटा सेंटर टीम रवाना लुधियाना के लिए रवाना कर दिया गया है।

Next Story

विविध