सिक्योरिटी

MP Cyber Crime: मॉडलिंग के नाम पर मंगाता लड़कियों की बोल्ड तस्वीरें और वायरल करने की धमकी देकर पैसे ठगता

Janjwar Desk
13 Nov 2021 8:38 AM GMT
MP Cyber Crime: मॉडलिंग के नाम पर मंगाता लड़कियों की बोल्ड तस्वीरें और वायरल करने की धमकी देकर पैसे ठगता
x

मॉडलिंग का झांसा देकर लड़कियों के बोल्ड फोटो मंगाता और फर्जी ID से ब्लैकमेल करता(प्रतीकात्मक तस्वीर)

MP Cyber Crime: आरोपी युवक मॉडलिंग के नाम पर लड़कियों के मंगवाता और रजिस्ट्रेशन के नाम पर उन्हें रुपये भेजने को कहता था। जब युवतियां रुपये जमा कर देते थे तो वह उसी समय उन्हें ब्लॉक कर देता था...

MP Cyber Crime: मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर से पुलिस ने लड़कियों को ब्लैकमेल करने के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। पूणे निवासी युवक विग्नेश शेट्टी मॉडलिंग (Modelling) के नाम पर युवतियों की बोल्ड फोटो लेता और फिर वायरल करने की धमकी देकर उन्हें ब्लैकमेल करता था। इंस्टाग्राम के जरिये वह सुंदर लड़कियों से संपर्क साधता था और उनसे मॉडलिंग के नाम पर बोल्ड फोटो और वीडियो मंगवाकर उन्हें वायरल करने की धमकी देता था। अबतक वह कई युवतियों को अपना शिकार बना चुका है। आरोपी युवक एक फर्जी मॉडलिंग कंपनी भी चलाता था ताकि किसी को उसपर शक न हो।

आरोपी युवक के खिलाफ राज्य सायबर सेल इंदौर में एक युवती ने शिकायत दर्ज कराई थी। पीड़िता ने बताया कि 'वर्चुअल संपर्क राइजिंग स्टार' नाम की इंस्टाग्राम (Instagram) आईडी से फरवरी 2020 में विग्नेश ने उससे संपर्क साधा। पीड़ित युवती को मॉडलिंग का शौक था। विग्नेश ने उसे मॉडलिंग के जरिए काम दिलाने का भरोसा दिलाया। युवती फ्रॉड युवक के झांसे में आ गई और उसने लड़के की कंपनी की ईमेल आईडी पर अपना पोर्टफोलियो भेज दिया। युवती के अनुसार, 2020 में लॉकडाउन लगने के के बाद मॉडलिंग कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। काफी वक्त बीत जाने के कारण वह भी युवक द्वारा मॉडलिंग के ऑफर की बात को भूला चुकी थी। फिर अचानक, 2021 की जनवरी में उसके इंस्टाग्राम पर एक अज्ञात आईडी से मैसेज आया कि माडलिंग के लिए उसका सिलेक्शन हो गया है और इसके लिए उसे रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर पैसे जमा कराने होंगे।

युवती को फैक आईडी (Fake ID) द्वारा पैसे की मांगने शक हुआ तो उसने तुरंत साइबर सेल से संपर्क किया। साइबर सेल की जांच में पता चला कि युवकी को फर्जी अकाउंट से मैसेज किया गया था। जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने पुणे में रहने वाले एक आरोपी को इंदौर स्थित राज्य साइबर सेल बुलाया। पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो आरोपी युवक ने अपना गुनाह स्वीकार कर लिए। आरोपी युवक ने पूछताछ में बताया कि वह मॉडलिंग के नाम पर लड़के-लड़कियों के पोर्टफोलियो (Portfolio) बुलवाकर रजिस्ट्रेशन के नाम पर 500 रुपये मांगता था। जब युवक-युवती उसके कहने पर रुपये जमा कर देते थे तो वह उसी समय उन्हें ब्लॉक कर देता था। इसके बाद वह उन्हें बोल्ड फोटो और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर मोटी रकम ऐंठता था। पुलिस ने आरोपी के पास से मोबाइल फोन और सिम जप्त किया है और उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया हैं।




Next Story

विविध

Share it