Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

PM Modi Meeting: प्रधानमंत्री मोदी ने अफसरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, लॉकडाउन को लेकर आ सकता है बड़ा फैसला

Janjwar Desk
9 Jan 2022 9:05 AM GMT
PM Modi Meeting: प्रधानमंत्री मोदी ने अफसरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, लॉकडाउन को लेकर आ सकता है बड़ा फैसला
x

आज शाम 4.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी की हाई लेवल मीटिंग


PM Modi Meeting: देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10 से ऊपर जा चुका है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाने के निर्देश दे सकते हैं...

PM Modi Meeting: देश में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की दहशत के बीच तेजी से बढ़ते मामलों के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार 9 जनवरी को अफसरों की हाई लेवल इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi Meeting) लॉकडाउन को लेकर अहम फैसला ले सकते है। आज शाम शाम 4.30 बजे इस हाई लेवल मीटिंग में प्रधानमंत्री देश में कोरोना के हालातों की समीक्षा करेंगे। तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य व्यव्स्था की तैयारियों का भी जायजा लेंगे। एक तरफ जहां अधिकतर राज्य अपने स्तर से लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर रहे हैं, इसी कड़ी में प्रधानमंत्री की बैठक को कई मायनों में अहम माना जा रहा है।

पीएम की मीटिंग पर सबकी निगाहें

बता दें कि देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate in India) 10 से ऊपर निकल चुका है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी लॉकडाउन (Lockdown in India) जैसे सख्त कदम उठाने के निर्देश दे सकते हैं। कोरोना के हालातों को लेकर, प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले 22 दिसंबर और 26 नवंबर को समीक्षा बैठक ( PM Review Meeting) कर चुके हैं। दोनों ही मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर दिया था। उन्होंने दवाइयों और ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर भी निर्देश दिए थे। अब देखना यह होगा की आज शाम 4.30 बजे की मीटिंग में प्रधानमंत्री कौन सा नया कदम उठाते हैं।

22 और 26 दिसंबर को हुई थी मीटिंग

बीते वर्ष 22 दिसंबर को देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant of Corona ) को लेकर प्रधानमंत्री ने अफसरों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी। करीब एक घंटे चली इस मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministery) समेत कई विभागों के अफसर शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री ने कोरोना के हालात की जानकारी लेते हुए सरकार की तैयारियों का जायजा लिया था। इस दौरान पीएम ने देश में दवाई और ऑक्सीजन का स्टॉक बढ़ाने के निर्देश भी दिए थे। इस मीटिंग में PM ने रिमोट एरिया में वैक्सीन और दवा की सप्लाई के लिए IT टूल्स को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया था। वहीं, 26 नवंबर को प्रधानमंत्री ने मीटिंग बुलाकर अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में छूट देने की प्लानिंग पर दोबारा विचार करने को कहा था। साउथ अफ्रीकन ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर मोदी ने अफसरों को सतर्कता, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया था। वहीं, पीएम लगातार वैक्सीन के निर्माण और ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीन देने पर भी लगातार जोर देते रहे हैं।

कई राज्यों में लॉकडाउन और पाबंदियां

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार की सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 1,59,632 नए मामले सामने आए है। इसमें चिंता की बात ये है कि देश में पॉजिटिविटी दर 10.21 प्रतिशत पर पहुंच गई है। वहीं देश में एक्टिव मामलों की संख्या 5 लाख 90 हजार 611 हो गई है। कोरोना की इस रफ्तार को देखते हुए मुंबई, बिहार जैसे राज्यों ने अपने स्तर से पाबंदियों को बढ़ा दिया है। कई राज्य फिर से लॉकडाउन लगाने पर भी विचार कर रहे हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है।

Next Story

विविध