राष्ट्रीय

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान, पेट्रोल से वसूले टैक्स का पैसा कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च करता है केंद्र

Janjwar Desk
23 Sep 2021 4:59 PM GMT
Petrol Ka Dam, 10 nov 2021
x

पेट्रोल डीजल का दाम स्थिर है।

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा है कि केन्द्र सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम घटाना चाहती है, लेकिन राज्य सरकारें इन्हें जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहती और इसीलिए पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हो रहे हैं।

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा है कि केन्द्र सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम घटाना चाहती है, लेकिन राज्य सरकारें इन्हें जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहती और इसीलिए पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हो रहे हैं।

आपको बता दें कि बुधवार को न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत के दौरान पेट्रोलियम मंत्री ने ये बातें कही। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछेंगे कि मैं पेट्रोल के दाम कम होते देखना चाहता हूं, तो मेरा जवाब हां होगा। अब अगर आप पूछेंगे कि पेट्रोल के दाम कम क्यों नहीं हो रहे तो जवाब है, क्योंकि राज्य सरकारें ऐसा नहीं चाहती।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रति लीटर पेट्रोल पर 32 रुपए का एक्साइज ड्यूटी लेती है और ये पैसे लोगों के ही कल्याणकारी योजनाओं पर ही खर्च किया जाता है। पुरी ने कहा कि जब वैश्विक बाजार में ईंधन की कीमत 19 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थी, तब भी हमनें टैक्स के तौर पर 32 रुपये प्रति लीटर ही लिया। आज अंतरराष्ट्रिय बाजार में ईंधन की कीमत 75 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल है, बावजूद इसके हमने टैक्स नहीं बढ़ाया और आज भी 32 रुपये प्रति लीटर ही टैक्स लिया जाता है। पेट्रोलियम मंत्री के अनुसार, इस पैसों से केन्द्र सरकार जनता को मुफ्त राशन, घर और मुफ्त बिजली मुहैया कराता है।

लगातार 19वें दिन स्थिर रहे पेट्रोल डीजल की कीमतें

वैश्विक स्तर पर ईंधन के बढ़ते कीमतों के बीच शुक्रवार को तेल कंपनियों ने घरेलू खुदरा बाजार में पेट्रोल-डीजल के दामों की नई सूची जारी कर दी है। ये लगातार 19वां दिन है जब दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल डीजल के कीमतों नें आखिरी बार 5 सितंबर को बदलाव किये गए थे, जब दोनों की कीमतों में 15-15 पैसे की गिरावट देखी गई थी। हालांकि, वैश्विक स्तर पर ईंधन के कीमतों में लगातार हो रहे उछाल के वजह से आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही खुदरी बाजार में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।


शुक्रवार को अधिकतर राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर बिका पेट्रोल

शुक्रवार की सुबह तेल कंपनियों द्वारा दामों की नई सूची जारी कर दी गई है। पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में पेट्रोल का भाव अब भी सौ के पार बना हुआ है। दिल्ली में आज पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.62 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.71 रुपये लीटर है। बेंगलोर में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 104 रुपये है।वहीं, मायानगरी मुंबई में अन्य राज्यों की तुलना में पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा हैं। यहां पेट्रोल 107.2 रुपये बिक रहा है। वहीं, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये के पार बिक रहा है।

आप भी चेक कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC हर सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी करती है। नए रेट्स जानने के लिए आप इनके वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी ताजा रेट देख सकते है। इसके अलावा, आप अपने नंबर से 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it