Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rana Kapoor news: Yes Bank के Ex-Chairman ने लगाया बड़ा आरोप, 'प्रियंका गांधी से 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने को किया गया था मजबूर'

Janjwar Desk
24 April 2022 9:42 AM GMT
Rana Kapoor news: Yes Bank के Ex-Chairman ने लगाया बड़ा आरोप, प्रियंका गांधी से 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने को किया गया था मजबूर
x

Rana Kapoor news: Yes Bank के Ex-Chairman ने लगाया बड़ा आरोप, 'प्रियंका गांधी से 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने को किया गया था मजबूर'

Rana Kapoor news: यश बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर (Rana Kapoor) पर इस समय ED का शिकंजा कस चुका है. ED के सामने राणा कपूर ने सनसनीखेज दावा किया है.

Rana Kapoor news: यश बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर (Rana Kapoor) पर इस समय ED का शिकंजा कस चुका है. ED के सामने राणा कपूर ने सनसनीखेज दावा किया है. राणा कपूर ने ईडी को बताया कि एमएफ हुसैन की पेंटिंग (MF Hussain Painting) 2 करोड़ में खरीदने के लिए उन्हें प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने मजबूर किया था. यही नहीं उन्होंने ईडी को बताया कि पेंटिंग को खरीदने में उन्होंने जो धनराशि दी थी, उसी से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का इलाज किया गया था.

राणा कपूर ने अपने बयान में आगे कहा कि उनसे तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने कहा था कि यदि वे एमएफ हुसैन की पेंटिंग नहीं खरीदेंगे तो गांधी परिवार से उनके रिश्ते खराब हो जाएंगे. इसके अलावा उन्हें पद्मश्री सम्मान मिलने में भी परेशानी होगी. राणा कपूर का यह कथित बयान ईडी द्वारा विशेष अदालत में हाल में यस बैंक के सह संस्थापक, उसके परिवार, दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHEL) के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान और अन्य के विरुद्ध धन शोधन के मामले में दाखिल दूसरे पूरक आरोप पत्र (कुल तीन) का हिस्सा है.

आरोप पत्र के मुताबिक कपूर ने दावा किया है कि उसने पेंटिंग के एवज में 2 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान चेक में किया. उसने दावा किया कि मिलिंद देवड़ा ने गोपनीय तरीके से उन्हें सूचना दी कि इस पेंटिंग की बिक्री से मिलने वाले धन का उपयोग सोनिया गांधी के इलाज में किया जाएगा. कपूर ने ईडी को यह भी बताया कि सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल ने उनसे कहा था कि गांधी परिवार की इस सही समय पर मदद करके उन्होंने अच्छा काम किया है. अब 'पद्म भूषण' देने के लिए उनके नाम पर समुचित ढंग से विचार किया जाएगा.

आरोप पत्र के मुताबिक मुरली देवड़ा ने राणा कपूर को इसलिए भी मनाने का प्रयास किया था कि पेंटिंग खरीदने से इंकार करने पर उन्हें गांधी परिवार से संबंध बनाने का मौका नहीं मिलेगा और यह उन्हें पद्म सम्मान से सम्मानित करने की राह को भी रोकेगा. ईडी को दिए बयान में कपूर में दावा किया कि दिवंगत देवड़ा ने रात्रिभोज के दौरान बताया कि पेंटिंग खरीदने से मना करने का उन पर और यस बैंक पर ''प्रतिकूल प्रभाव'' पड़ सकते हैं.

बता दें कि कपूर को मार्च 2020 में गिरफ्तार किया गया था और इस समय वह न्यायिक हिरासत में है. प्रियंका गांधी वाड्रा से कथित तौर पर कपूर द्वारा खरीदी गई पेंटिंग के बारे में आरोप पत्र में कहा गया कि सबसे पहले मैं यह बताना चाहता हूं कि यह जोर डालकर कर की गई बिक्री थी जिसके लिए मैं कभी तैयार नहीं था. मिलिंद देवड़ा ने कई बार उनके घर और कार्यालय आए ताकि उन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मना सके.

आरोप पत्र के मुताबिक ईडी से कपूर ने कहा कि उन्होंने मुझे कई बार अलग-अलग मोबइल नंबर से फोन किया. बल्कि वह यह सौदा कराने को लेकर बहुत प्रतिबद्ध थे और मैंने भी कई दिनों तक उनके फोन/संदेश और व्यक्तिगत मुलाकात के प्रस्ताव को नजर अंदाज कर इसे टालने की कोशिश की. कपूर ने दावा किया कि इस करार को टालने की कई प्रयासों के बावजूद वे अप्रत्याशित रूप से सौदे को तेजी से अंतिम रूप देना चाहते थे.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध