Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

तीन तलाक को लेकर कोर्ट में आवाज उठा कानून बनवाने वाली शायरा बानो भाजपा में हुईं शामिल

Janjwar Desk
11 Oct 2020 8:53 AM GMT
तीन तलाक को लेकर कोर्ट में आवाज उठा कानून बनवाने वाली शायरा बानो भाजपा में हुईं शामिल
x
सायरा बानो ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना रोल मॉडल बतातो हुए कहा कि मुस्लिम समाज में बीजेपी को लेकर जो डर और संशय बना हुआ है उसे वे दूर करने का प्रयास करेंगी...

जनज्वार ब्यूरो, देहरादून। तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने तथा मामले को सुप्रीम कोर्ट से असंवैधानिक घोषित कराने सहित इसे दंंडनीय अपराध घोषित कर कानून पारित करवाने में कामयाब रहने वाली सायरा बानो अब बीजेपी में शामिल हो गईं हैं। उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष बंशीधर भगत ने एक समारोह में उन्हें पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई।

सायरा बानो ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना रोल मॉडल बतातो हुए कहा कि मुस्लिम समाज में बीजेपी को लेकर जो डर और संशय बना हुआ है उसे वे दूर करने का प्रयास करेंगी। बीजेपी में शामिल होने के बाद सायरा बानो ने कहा कि तीन तलाक को लेकर मोदी सरकार ने जो कानून बनाया है, उससे वह बेहद प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि वे अल्पसंख्यक समाज को जोड़ने का काम करेंगी और समाज में फैली विभिन्न भ्रांतियों को दूर करने का काम करती रहेंगी।

उत्तराखंड के काशीपुर की रहने वाली रिटायर्ड आर्मी अफसर की बेटी सायरा बानो एमबीए डिग्री धारक हैं। सायरा बानो का निकाह 2002 में प्रयागराज निवासी प्रॉपर्टी डीलर रिजवान से हुई थी। रिजवान से सायरा बानो के दो बच्चे हैं। साल 2015 में पति की प्रताड़ना से परेशान होकर वह अपने मायके आ गई थीं। पति रिजवान ने एक कागज पर तीन बार तलाक लिखकर उससे रिश्ता तोड़ लिया था।

शायरा बानो ने 23 फरवरी, 2016 को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर तीन तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ने की इस कुप्रथा को चुनौती दी थी। उन्होने अदालत से इसे गैरकानूनी करार देकर महिलाओं को भी बराबरी का हक देने वाला कानून बनाने की अपील की थी। जिसके बाद 22 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के पैनल में से तीन ने ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक करार दिया था।

30 जुलाई 2019 को भारत की संसद ने भी इसे असंवैधानिक करार देते हुए कानून बना दिया और ट्रिपल तलाक को दंडनीय अपराध घोषित कर दिया। 44 साल की हो चुकी शायरा बानो ने शनिवार 10 अक्टूबर को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली।

Next Story

विविध