पर्यावरण

Uttarakhand Weather Update : मौसम विभाग का खतरनाक अलर्ट, कुमाऊं के 3 जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल

Janjwar Desk
15 Sep 2022 4:20 PM GMT
Delhi News : दिल्ली-NCR में बारिश का कहर, नोएडा में स्कूल बंद करने के निर्देश जारी
x

Delhi News : दिल्ली-NCR में बारिश का कहर, नोएडा में स्कूल बंद करने के निर्देश जारी

Uttarakhand Weather Update : अगले कुछ प्रदेश में भारी आशंकाओं के चलते कुमाउं मण्डल के तीन जिलों में स्कूल बंद रखने की घोषणा के साथ ही प्रशासन को हाई अलर्ट मोड पर रहने को का कहा गया है।

Uttarakhand Weather Update : अगले कुछ प्रदेश में भारी आशंकाओं के चलते कुमाउं मण्डल के तीन जिलों में स्कूल बंद रखने की घोषणा के साथ ही प्रशासन को हाई अलर्ट मोड पर रहने को का कहा गया है। इस बात की संभावना बन रही है कि देर शाम मण्डल के अन्य जिलों के विद्यालयों को बंद करने के निर्णय ले लिया जाए। भारत मौसम विज्ञान विभाग देहरादून द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 16 सितंबर शुक्रवार से 19 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। 17 व 18 सितंबर को राजकीय तथा स्थानीय अवकाश है। लेकिन 16 सितंबर को कोई अवकाश न होने के कारण विद्यालय के बच्चों को होने वाली संभावित परेशानी से बचाने के लिए इस दिन स्कूल कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इस बारिश के मद्देनजर पहाड़ में रास्ते बंद होने, नदी नाले उफनाने की संभावना के चलते विद्युत, पेयजल, पीडब्ल्यूडी, आपदा राहत, स्वास्थ्य आदि विभागों को खास ताकीद कर दी गई है।

मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश के इसी अलर्ट को देखते हुए नैनीताल जिला मजिस्ट्रेट धीरज सिंह गर्ब्याल ने 16 तारीख को कक्षा एक से कक्षा 12 तक के विद्यालयों में एक दिवसीय अवकाश घोषित कर दिया है। इसके साथ ही जिले के आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार 16 सितम्बर (शुक्रवार) को नैनीताल जनपद में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने की सम्भावना है। इसी चेतावनी को देखते हुये जिला मजिस्ट्रेट धीरज सिंह गर्ब्याल ने 16 सितम्बर (शुक्रवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल एवं अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों, कार्यालयों में उपस्थित रहेंगे।

चम्पावत से मिले इनपुट के अनुसार जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने भी जिला चम्पावत के सभी शासकीय, अशासकीय, निजी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। डीएम ने बताया कि 17 सितंबर, 18 सितंबर एवं 19 सितंबर को राजकीय अवकाश एवं स्थानीय अवकाश है। इन अवकाशों के दौरान आपदा के दृष्टिगत अग्रिम आदेशों तक जनपद चम्पावत में तैनात कोई भी अधिकारी/कर्मचारी पूर्वानुमति के जनपद नहीं छोड़ेंगे। साथ ही वह 24 घण्टे अपना मोबाइल भी ऑन रखेंगे। जिससे किसी भी प्रकार की आपदा के मद्देनजर कोई परेशानी न हो। इस आदेश का पालन न किए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इसके अलावा अल्मोड़ा जिले में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार रात से बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते गुरुवार को स्कूल बंद रहे। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के चलते यहां भी जिला प्रशासन ने जिले में 16 सितंबर यानी शुक्रवार को भी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। डीएम वंदना के निर्देश पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इसके आदेश जारी किया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र भट्ट ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारी व उप शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि आदेश का अपने अधीनस्थ विद्यालयों में कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करे। साथ ही सभी शिक्षक और कर्मचारियों को अपने विद्यालय पर बने रहने के निर्देश दिए है। सीईओ के मुताबिक आवासीय विद्यालय जवाहर नवोदय विद्यालय व राजीव गांधी नवोदय विद्यालय खुले रहेंगे।

Next Story

विविध