Top
उत्तर प्रदेश

मुस्लिमों के खिलाफ सोशल मीडिया पर नफरत फैला रहा था भाजपा नेता, UP पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

Janjwar Team
6 April 2020 2:28 PM GMT
मुस्लिमों के खिलाफ सोशल मीडिया पर नफरत फैला रहा था भाजपा नेता, UP पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल
x

फेसबुक पर सांप्रदायिक पोस्ट शेयर करने के आरोप में जेल भेजा गया भाजपा नेता, दूसरे समुदाय ने शिकायत दर्ज कर जताई थी आपत्ति, एसपी ने साइबर सेल से कराई जांच फिर भेजा गया जेल....

जनज्वार। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाना भारतीय जनता पार्टी के नेता को भारी पड़ गया। भाजपा नेता को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। यह मामला उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले का है। 4 अप्रैल को मुस्लिमों के खिलाफ देवानंद देवराज ने मुस्लिमों के खिलाफ कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसपी महाराजगंज ने भाजपा नेता को सलाखों के पीछे भिजवा दिया।

जानकारी के मुताबिक महाराजगंज जिले में भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलामंत्री देवानंद देवराज पर आरोप है कि उन्होंने फेसबुक पर मुस्लिमों के खिलाफ कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं। इनको पढ़ने के बाद दूसरे समुदाय के लोगों ने इस पर आपत्ति जताई और पुलिस साइबर सेल में शिकायत दर्ज करायी।

पुलिस के संज्ञान में यह मामला तब आया जबकि सोशल मीडिया पर इकबाल सिद्दीकी नाम के एक युवक ने प्रशासन के पास अपनी शिकायत दर्ज कराई, इसी के बाद जिले के एसपी ने इसकी जांच साइबर सेल से कराई और मुस्लिमों के प्रति जहर उगलती पोस्टों को देखने के बाद कल 5 अप्रैल को उनकी गिरफ्तारी कर एफआईआर दर्ज की।

देवानंद देवराज ने मुस्लिमों के खिलाफ भड़काने वाली टिप्पणियां ऐसे दौर में की हैं, जबकि तब्लीगी जमात का मामला सामने आने के बाद पहले से ही आम जनता में उनके प्रति नफरत भरी हुई है। ऐसे में सोशल मीडिया के माध्यम से वह जनता को भड़काने का ही काम कर रहे थे।

संबंधित खबर : कोरोना संकट : मंत्रियों-सांसदों के वेतन में 1 साल तक होगी 30 फीसदी की कटौती

रोप सही पाए जाने के बाद कोल्हुई थाने की पुलिस ने बीजेपी के नेता के खिलाफ आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया। केस दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपी को पकड़ने की कार्रवाई शुरू की। 4 अप्रैल को मुस्लिमों के खिलाफ देवानंद देवराज ने मुस्लिमों के खिलाफ कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं और 5 अप्रैल को त्वरित कार्रवाई करते हुए देवानंद देवराज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। देवानंद देवराज को जेल भेज दिया गया है।

नज्वार से हुई बातचीत में एसओ कोल्हुई रामसहाय चौहान कहते हैं, महाराजगंज जिले में भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलामंत्री देवानंद देवराज सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे वक्त में मुस्लिमों के खिलाफ जहर उगल रहे थे, जब​कि कोरोना के बड़े मामले सामने आ रहे हैं। अब तक यहां कोरोना के 6 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं, ऐसे में संप्रदाय विशेष के प्रति तब्लीगी जमात से जुड़ा मामला सामने आने के बाद लोगों में पहले से ही गुस्सा भरा हुआ है। भाजपा नेता ने सोशल मीडिया पर संप्रदाय विशेष के खिलाफ नफरत फैलाने वाली कई पोस्टें लिखी थीं, इसलिए एसपी महाराजगंज के निर्देश पर हमने भाजपा नेता को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

ता दें कि पुलिस-प्रशासन ने आम लोगों को सख्त हिदायत दी है कि वो कोरोना वायरस या लॉकडाउन को लेकर किसी भी तरह का भ्रम ना फैलाएं। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि सोशल मीडिया या सूचना के अन्य तकनीक के जरिए इस वायरस या लॉकडाउन को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ससे पहले उत्तराखंड से भी कुछ दिनों पहले ऐसा ही मामला सामने आया था। यहां एक शख्स ने फेसबुक पर अपने पोस्ट में लोगों से कहा था कि वो कोरोना से बचने के लिए लाठियां पीटें और रात भर जगें। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए युवक को गिरफ्तार कर लिया था।

संबंधित खबर : कोरोना- लॉकडाउन के बीच 40 फीसदी तक प्रदूषण मुक्त हुआ गंगाजल

प्रयागराज में भी पुलिस ने 31 मार्च को ट्विटर पर कोरोना को लेकर झूठी अफवाह फैलाने के आरोप में 2 युवकों को पकड़ा था। इन युवकों ने भी अपने पोस्ट में सांप्रदायिक हालात को बिगाड़ने की कोशिश की थी, जिसके बाद प्रशासन ने यह कार्रवाई की थी।

Next Story

विविध

Share it