Begin typing your search above and press return to search.
समाज

गुजरात में जन्मे बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट में लिख दिया पाकिस्तान, CAA-NRC के बाद परिवार परेशान

Prema Negi
9 Feb 2020 7:31 AM GMT
70 साल की महिला ने दिया बेटे को जन्म, शादी के 54 साल बाद मिला संतान सुख
x

70 साल की महिला ने दिया बेटे को जन्म, शादी के 54 साल बाद मिला संतान सुख

बच्चे के परिजन CAA और NRC के चलते लेने गये थे बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, मगर ऑफिस ऑफ रजिस्ट्रार ऑफ बर्थस एंड डेथ्स ने नहीं सुनी उनकी एक भी...

जनज्वार। CAA-NRC के खिलाफ देशभर में व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, लोग अपनी नागरिकता को लेकर पहले ही तमाम आशंकाओं में जी रहे हैं, ऐसे में किसी के जन्मस्थान में पाकिस्तान लिख दिया जाये तो उसके सामने कितना बड़ा संकट खड़ा हो जायेगा, यह आसानी से समझा जा सकता है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक अरबाज खान पठान और महकबानो पठान के 18 महीने का बेटा मोहम्मद उज़ेरखान 1 अक्टूबर, 2018 को गुजरात में पैदा हुआ थ। यह परिवार वटवा रेलवे क्रॉसिंग के पास चार मंजिला सोसायटी में रहता है। मोहम्मद उज़ेरखान की दादी शलेहा बीबी पठान ने 3 फरवरी को एक नागरिक केंद्र से उसका जन्म प्रमाण पत्र लिया। जब इस परिवार ने प्रमाणपत्र को ध्यान से पढ़ा तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गयी, उसमें पते के साथ लैंडमार्क के बतौर लिखा था, नियर पाकिस्तान रेलवे क्रॉसिंग।

यह भी पढ़ें : कैब में डफली लेकर बैठा लेखक फोन से CAA-NRC पर कर रहा था बात, तो ड्राइवर ले गया पुलिस थाने

गौरतलब है कि यह जन्म प्रमाण अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने वटवा क्षेत्र में मुस्लिम परिवार में पैदा हुआ बच्चे का जारी किया है। यहां यह जानकारी जरूरी है कि कि इस सर्टिफिकेट में जिस क्रॉसिंग का जिक्र अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने किया है, उसे अनौपचारिक तौर पर यहां के लोग 'पाकिस्तान क्रॉसिंग' कहते हैं। यह क्रॉसिंग 2,200 परिवारों वाले मुस्लिम बहुल इलाके में 'छोटा पाकिस्तान' के पास स्थित है। हालांकि आधिकारिक रूप से इस एरिया का नाम वसंत गजेंद्रगढ़ नगर ईडब्ल्यूएस हाउसिंग' है, जिसका नाम जनसंघ की गुजरात इकाई के पहले महासचिव के नाम पर है।

यह भी पढ़ें : 99 प्रतिशत बेघर लोगों के पास नहीं जन्म प्रमाणपत्र, CAA-NRC से बनेंगे निशाना —रिपोर्ट में दावा

से ही गुजरात में ही सदभावना नगर और खुशाबाहु कॉलोनी को लोग हिंदुस्तान कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग हिंदू हैं, मगर आधिकारिक तौर पर इस नाम से कुछ लेना देना नहीं है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक बच्चे की दादी शलेहा ने बताया कि CAA लागू किये जाने और NRC की चर्चाओं के बाद हम लोग अपने रिकॉर्ड्स एकत्रित कर रहे हैं। हमने जब बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र में लिखे जन्मस्थान को सिविक सेंटर में ठीक कराने की कोशिश की तो किसी ने भी हमारी बात नहीं सुनी। इसके बाद हम दानिलिमदा कांग्रेस के पार्षद बदरुद्दीन शेख के कार्यालय में पहुंचे थे कि हमारी समस्या को दूर किया जाये और बच्चे का जन्मस्थान सही किया जाये।

संबंधित खबर : अमेरिका की सिएटल सिटी काउंसिल ने CAA-NRC के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव, कहा हमें इतिहास में सही तरफ खड़े होने पर गर्व है

ब ऑफिस ऑफ रजिस्ट्रार ऑफ बर्थस एंड डेथ्स के इंचार्ज भाविन जोशी ने बताया कि बच्चे के परिजनों को सोमवार 10 फरवरी को अपने ऑफिस बुलाया है। उनका कहना है कि बच्चे के डॉक्यूमेंट्स की जांच करके जरूरी बदलाव कर दिये जायेंगे, जिससे परिवार को किसी तरह की समस्या न आये।

खबर : ख्यात IIT प्रोफेसर से असम में CAA के खिलाफ भड़की हिंसा मामले में NIA 2 बार कर चुकी पूछताछ, देशभर के बुद्धिजीवियों ने की निंदा

स मामले में कांग्रेस बेहरामपुरा के पार्षद बदरुद्दीन शेख कहते हैं, “यह आश्चर्य की बात है कि डॉक्टर जिसने जन्म प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर किए थे, ने इसे देखने से पहले ही इसे जारी कर दिया था। अधिकारियों को पता होना चाहिए कि अहमदाबाद में पाकिस्तान नाम का कोई इलाका नहीं है। त्रुटि के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबित किया जाना चाहिये।'

यह भी पढ़ें : डीएम की मौजूदगी में CAA-NRC के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Next Story

विविध