दिल्ली समेत देशभर के तमाम कोचिंग इंस्टीट्यूट फिलहाल बंद हैं। वहीं दूसरी ओर जेईई मेन और नीट प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख घोषित की जा चुकी है। देश भर के लाखों ऐसे छात्र जो इन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं अब अपने मोबाइल फोन पर ही इन परीक्षाओं से जुड़ी कोचिंग हासिल कर सकते हैं…

जनज्वार ब्यूरो। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा तैयार की गई तीन पुस्तिकाओं का अनावरण किया।

जारी की गई पुस्तिकाओं में से एक कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करेगी। इस पुस्तिका का नाम ‘साइबर सुरक्षा हैंडबुक’ रखा गया है। सीबीएसई ने दूसरी पुस्तिका ‘प्रिंसिपल हैंडबुक’ नाम से जारी की है जिसके द्वारा वो स्कूलों के प्रधानाचार्यो को बोर्ड की प्रणालियों और अन्य उपयोगी जानकारियों के बारे में अवगत कराएगा।

हीं तीसरी पुस्तिका ’21 सेंचुरी स्किल्स हैंडबुक’ के द्वारा सीबीएसई सभी को 21वीं शताब्दी के कौशलों के बारे में अवगत एवं जागरूक करवाएगा और उनको अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।

संबंधित खबर : केंद्र के आदेश का आज एक महीना पूरा लेकिन मिड डे मील में बच्चों को खाना नहीं दे रहे राज्य

न तीनों पुस्तिकाओं का अनावरण करते हुए केंद्रीय मंत्री माननीय डॉ निशंक ने कहा, ‘सीबीएसई द्वारा की गई इस पहल का हम हृदय से स्वागत करते हैं और सीबीएसई को बधाई देते हैं कि उन्होंने इन तीनों पुस्तिकाओं द्वारा सभी के लिए कुछ न कुछ तैयार किया है। ये तीनों पुस्तिकाएं देश की सम्पूर्ण शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत आने वाले सभी लोग लाभान्वित होंगे। सीबीएसई द्वारा की जाने वाली ऐसी पहल द्वारा देश के साथ साथ देशवासियों के विकास में भी मदद करेंगी।’

Support people journalism

मोबाइल फोन पर मिलेगी नीट और जेईई की कोचिंग
दिल्ली समेत देशभर के तमाम कोचिंग इंस्टीट्यूट फिलहाल बंद हैं। वहीं दूसरी ओर जेईई मेन और नीट प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख घोषित की जा चुकी है। देश भर के लाखों ऐसे छात्र जो इन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं अब अपने मोबाइल फोन पर ही इन परीक्षाओं से जुड़ी कोचिंग हासिल कर सकते हैं।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मोबाइल ऐप तैयार किया है। इस मोबाइल ऐप का नाम ‘अभ्यास’ है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा तैयार किया गया यह ऐप परीक्षार्थियों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में जानकारी देगा। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर कर यह ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। जल्द ही इसका आईओएस वर्जन भी आएगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ‘यह मोबाइल ऐप नीट और जेईई मेन मेन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की पढ़ाई में मदद करेगा। छात्र इस मोबाइल ऐप की मदद से 3 घंटे का मॉक टेस्ट दे सकते हैं।’

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा तैयार किया गया यह ऐप फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित के विषयों की विशेष जानकारी एवं कोचिंग मुहैया कराएगा।

संबंधित खबर : डीयू प्रशासन का विद्यार्थियों के विषय में कोई भी कोई भी एकतरफा निर्णय नामंजूर: कार्यकारी परिषद

जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों घोषित कर दी गई हैं। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी।

जेईई मेन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जेईई मैन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं 23 अगस्त को आयोजित की जाएंगी।