Top
राष्ट्रीय

कांग्रेस उठाएगी घर लौटने वाले मजदूरों की रेल यात्रा का खर्च, सोनिया गांधी ने किया ऐलान

Manish Kumar
4 May 2020 3:40 AM GMT
कांग्रेस उठाएगी घर लौटने वाले मजदूरों की रेल यात्रा का खर्च, सोनिया गांधी ने किया ऐलान
x

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की यह देशवासियों की मदद और उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े होने की एक कोशिश है...

नई दिल्ली, जनज्वार: लॉकडाउन के बाद अपने घर लौट रहे मजदूरों के लिए कांग्रेस ने बड़ा ऐलान किया है. कांग्रेस ने फैसला लिया है कि प्रत्येक राज्य कांग्रेस कमेटी जरूरतमंद श्रमिक और प्रवासी मजदूरों की रेल यात्रा का खर्च उठाएगी और इस संबंध में आवश्यक कदम उठाएगी.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी का यह देशवासियों की मदद और उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े होने की एक कोशिश भर है.

यह भी पढ़ें- EXCLUSIVE : जयपुर से पटना जा रहे मजदूरों से 4500 रुपए किराया वसूल रहे बस मालिक, सबकुछ बेचकर घर जाने को मजबूर

बता दें घर जाने की इजाजत मिलने के बाद भी मजदूरों की मुश्क्लिें कम नहीं हुई हैं. लॉकडाउन के बाद अपना रोजगार गंवा चुके और एक महीने से भी ज्यादा समय से मुश्किलों में घिर दो वक्त के खाने के लिए संघर्ष कर रहे मजदूरों के लिए किराया देना बहुत मुश्किल है.



?s=20

गौरतलब है कि लॉकडाउन की घोषणा के बाद से देश में करोड़ों प्रवासी मजूदर परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ा है. एक ओर जहां कारखाने-फैक्ट्री बंद हो जाने से प्रवासी मजदूरों का रोजगार जाता रहा वहीं लॉकडाउन की वजह से वह अपने गांव या शहर नहीं लौट पा रहे थे.

यह भी पढ़ें- देश के सबसे अमीर मंदिर तिरुपति बालाजी ने निकाले 1300 कर्मचारी

बता दें लॉकडाउन के कारण देश के अलग ​अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र, पर्यटकों सहित अन्य लोगों के लिए उनके शहरों और गांवों तक पहुंचाने की इजजात केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दी थी. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर पर हुई बैठक के बाद इस पर निर्णय लिया गया. इस बैठक में पीएम के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. गृहमंत्रालय ने इस बारे में विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की थी.

शुक्रवार को ही केंद्र सरकार ने तीसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी. अब देश में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए और बढ़ गया है। यानी 17 मई तक लॉकडाउन लगा रहेगा। बता दें कि पहली बार 24 मार्च को केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की थी। जिसके बाद फिर 14 अप्रैल से लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला हुआ था। अब तीसरे चरण में चार मई से दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला हुआ है।

Next Story

विविध

Share it